Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Flaxseeds For Arthritis: अर्थराइटिस की समस्या से निजात दिलाएगी अलसी, बस ऐसे करें सेवन

अर्थराइटिस के मरीज को अपने खानपान का भी विशेष ध्यान रखने की जरुरत होती हैं। ऐसे में आप चाहे तो अपनी डाइट में अलसी के लड्डू को शामिल कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 03, 2021 11:47 IST

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण अर्थराइटिस से भी तेजी से लोग शिकार हो रहे हैं। देश में करीब 15 फीसदी लोग इसकी गिरफ्त में है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अर्थराइटिस के मरीजों की तादाद लगातार बढ़ भी रही है। खराब लाइफस्टाइल की वजह से 25 से 30 साल के नौजवान भी अर्थराइटिस के शिकार हो रहे हैं। अर्थराइटिस 100 से भी ज्यादा तरह के होते हैं। ये खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने की वजह से होते हैं। ऐसे में हम कुछ देर के लिए बैठते हैं या फिर सो जाते हैं तो यही यूरिक एसिड ज्वॉइंट्स में इकट्ठा हो जाता है। और फिर अचानक चलने या फिर उठने में तकलीफ देने लगता है। बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल ज्यादा बढ़ने से ये अर्थराइटिस का रूप ले लेता है। वक्त रहते इलाज नहीं होने पर ज्वॉइंट्स ट्रांसप्लांट तक की नौबत आ जाती है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार अर्थराइटिस की बीमारी को योग, आयुर्वेदिक के द्वारा जड़ से खत्म किया जा सकता है। इसके अलावा अर्थराइटिस के मरीज को अपने खानपान का भी विशेष ध्यान रखने की जरुरत होती हैं। ऐसे में आप चाहे तो अपनी डाइट में अलसी के लड्डू को शामिल कर सकते हैं। सुबह-सुबह एक लड्डू का सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होगी। इसके साथ ही संक्रामक जैसी कई बीमारियों कोसों दूर रहेगी। अलसी के लड्डू की तासीर काफी गर्म होता है। लेकिन इसका सेवन अर्थराइटिस के मरीज किसी भी मौसम में कर सकते हैं। जानिए स्वामी रामदेव से इसे बनाने की विधि। 

कम उम्र में ही हाथों-अंगुलियों में हो रही है अकड़न, स्वामी रामदेव से जानिए बिना पेनकिलर कैसे करें अर्थराइटिस क्योर

अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड 3 के अलावा 6 भी  पाया जाता है। जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम के अलावा एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। 

Flaxseeds For Arthritis: अर्थराइटिस की समस्या से निजात दिलाएंगी अलसी, बस ऐसे करें सेवन

Image Source : INSTAGRAM//SONIA__BARTON
Flaxseeds For Arthritis: अर्थराइटिस की समस्या से निजात दिलाएंगी अलसी, बस ऐसे करें सेवन

अलसी के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

  • 200 ग्राम भूनी हुई अलसी
  • 200 ग्राम बुना हुआ गेहूं का आटा
  • एक कप गुड़ या मधुरम
  • आवश्यकतानुसार घी
  • थोड़ा सा कटा हुआ बादाम और अखरोट
  • 100 ग्राम खाने वाली गोंद भुनी हुई
  • थोड़ा इलायची पाउडर

Cashew For Depression: डिप्रेशन को कंट्रोल करने में मदद करेगा काजू, बस ऐसे करें सेवन

ऐसे बनाएं अलसी के लड्डू

सबसे पहले भूनी हुई अलसी और गोंद को ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इसे एक बड़े बाउल में निकाल कर रख लें। अब कढ़ाई में थोड़ा घी डालकर आटा को अच्छी तरह से भून लें। जब आटा घी छोड़ने लगे तो इसमें अलसी, गोंद डालकर मिलाकर अच्छे से फ्राई कर लें। इसके बाद इसमें गुड़ डाल दें और अच्छी तरह से पकने दें। जब गुड़ मिश्रण में अच्छी तरह से मिल जाए तो बादाम और अखरोट डालकर मिला लें। इसमें इलायची का पाउडर डाल दें। गैंस बंद कर दें और थोड़ा ठंडा होने दें। इसके बाद हाथों में थोड़ा सा पानी या घी लगाकर  छोटे-छोटे आकार में लड्डू बना लें। आपके अलसी के लड्डू बनकर तैयार है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement