Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

खाना खाने के बाद की ये एक आदत बढ़ा सकती है वजन, चाहकर भी मोटापे से नहीं छुड़ा पाएंगे पीछा

खाना खाने के बाद कई लोगों की मीठा खाने की आदत होती हैं। अगर आप भी खाने के बाद मीठा खाते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा करना सेहत पर भारी पड़ सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 25, 2020 14:44 IST
Sweets and Indian Food- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SREE.PRIYA06 AND SWEETANDPICA Sweets and Indian Food - स्वीट्स और इंडियन फूड

खाना खाने के बाद लोगों को कई तरह की चीजें खाने की आदत होती है। इन सभी आदतों में एक आदत मीठा भी है। कुछ लोग तो ऐसे हैं जिनका कहना होता है कि खाने के बाद अगर मीठा नहीं खाया तो ऐसा लगता है कि कुछ कमी सी रह गई। अगर आप भी खाना खाने के बाद मीठा खाने के आदी हैं तो सतर्क हो जाइए। ये आदत आपकी सेहत पर खराब असर डाल सकती है। इससे न केवल शुगर लेवल बढ़ जाता है बल्कि मोटापा बढ़ने का भी खतरा रहता है। जानिए खाना खाने के तुरंत बाद मीठा खाना सेहत पर किस तरह का असर डालता है...

Sweets

Image Source : INSTAGRAM/EAT.NJOY.REPEAT
Sweets - स्वीट्स

जानें क्यों नहीं खाना चाहिए खाना खाने के बाद मीठा

खाने में कई तरह की वैरायटी होती हैं। इसमें अनाज और दालें शामिल हैं। इन सभी खाद्य पर्दाथों में शुगर होता है। इनका सेवन करने से शरीर में शुगर की मात्रा पूरी हो जाती है। ऐसे में खाना खाने के बाद अगर कोई भी व्यक्ति मीठा खाता है तो ब्लड में ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है। 

स्वस्थ रहने के लिए एक दिन में कितना भोजन सही है? जानिए एक्सपर्ट से

रक्त में ग्लूकोज लेवल के अचानक बढ़ने से इम्यूनिटी कम होती है। इम्यूनिटी कम होते ही शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ सकता है। इन बीमारियों में डायबिटीज, किडनी की बीमारी, दिल से संबंधित बीमारी और मोटापा भी शामिल है। 

जानें क्या कहता है मीठा खाने को लेकर ये शोध
अमेरिका में खाना खाने के बाद मीठा खाने को लेकर एक शोध किया गया था। इस शोध में सामने आया है कि शरीर में लेप्टिन नाम का एक हार्मोन होता है। इसका संबंध भूख से होता है। जब कोई व्यक्ति खाना खाने के बाद मीठा खाता है तो ये शरीर में गलत तरीके से काम करता है। यहां तक कि मोटापा बढ़ने का खतरा रहता है।

Indian Food

Image Source : INSTAGRAM/FOODIEKISMATT
Indian Food  - इंडियन फूड

खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम
खाना खाने के बाद न केवल मीठा खाने से परहेज करना चाहिए बल्कि कुछ और चीजें हैं जिनसे परहेज करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। 

इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती है अश्वगंधा की चाय, जानें इसे बनाने का तरीका और अन्य फायदों के बारे में

तुरंत न पिएं ठंडा पानी
खाना खाने के तुरंत बाद कुछ लोग ठंडा पानी पी लेते हैं। अगर आप भी यही करते हैं तो ऐसा न करें। ज्यादा ठंडा पानी सेहत को नुकसान पहुंचाएगा साथ ही धमनियों को ब्लॉक भी कर सकता है।

चाय और कॉफी से बचें
खाना खाने के बाद कई लोगों की आदत चाय या फिर कॉफी पीने की होती है। अगर आपकी भी यही आदत है तो इसे तुरंत छोड़ दें। ऐसा करने से शरीर में ऐसे रसायन पैदा होता है जो शरीर के लिए हानिकारक हैं।

तुरंत सोने से परहेज करें
कई लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाते हैं और तुरंत सोने चले जाते हैं। अगर आप भी यही करते हैं तो ऐसा करने से बचें। खाना खाने और सोने के बीच कम से कम 1 घंटे का अंतराल होना चाहिए। खाना खाने के बाद तुरंत सोने से मोटापा बढ़ता है और कई बीमारियां भी हो सकती हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement