Friday, April 26, 2024
Advertisement

घनी दाढ़ी और मूंछों के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, मिलेगा जबरदस्त लुक

आप घनी दाढ़ी और मूंछ से स्टाइलिश लुक पाना चाहते हैं। तो बस अपनाएं ये बेहतरीन उपाय।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 25, 2020 19:07 IST
घनी दाढ़ी  करने के लिए उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTA//F.U.K.R.I/ SHAHIDKAPOOR घनी दाढ़ी  करने के लिए उपाय

आजकल लड़कों के बीच घनी दाढ़ी का फैशन जोरों पर है। हर कोई घनी दाढ़ी की चाह रखता है। लेकिन ये भी एक बड़ा चैलेंज है। दाढ़ी को बढ़ाना और इसकी देखभाल करना काफी मेहनत भरा काम है। ज्यादातर पुरुषों सो घनी दाढ़ी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। 

ऐसे में मुसीबत उनके साथ है जिनके चेहरे पर घनी दाढ़ी और मूंछ नहीं आ पाती। ऐसे में निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ तरीके हैं  जिन्हें अपनाकर आप आसानी से घनी दाढ़ी और मूंछ उगा सकते हैं। जानिए इन बेहतरीन उपायों के बारे में। 

बालों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए लगाएं प्याज का रस, जानिए लगाने का सही तरीका

उल्टी शेव करें

आमतौर पर लोग शेविंग करते समय सीधा रेजर चलाते हैं। इससे दाढ़ी के बाल कम ग्रो करते हैं। अगर आपको दाढ़ी में ज्यादा बाल और ग्रोथ चाहिए तो शेव करते समय रेजर को उल्टी दिशा में चलाएं। उससे धीरे धीरे आपके चेहरे पर दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ने लगेगी और आप दाढ़ी मूंछ का मनचाहा लुक हासिल कर पाएंगे।

अरंडी का तेल

अरंडी के तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से आपकी दाढ़ी और मुछों को लंबे, काला बना देते हैं। इसके लिए आप रोज सोने से पहले अरंडी के तेल से बालों की मसाज करें। इससे कुछ ही दिनों में आपको लाभ मिलेगा। 

चेहरे पर एलोवेरा लगाने का ये है सही तरीका, घर बैठे तुरंत पाएं जवां स्किन

जैतून का तेल

जैतून के तेल की मालिश करने से भी बालों को अच्छी ग्रोथ मिलती है। आयुर्वेद में जैतून के तेल को बालों की बढोतरी का बेहद कारगर उपाय बताया गया है। इसके लिए दाढ़ी और मूछों में जैतून का तेल लगाकर थोड़ी देर मालिश करें। 

दालचीनी का उपयोग

दालचीनी सेहत के लिए काफी कारगर है। इसका इस्तेमाल करके आप घनी और लंबी दाढ़ी और मूछें पा सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में दालचीनी पाउडर में थोड़ा सा जैतून का तेल और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे दाढ़ी में ठीक ढंग से लगा लें। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।  

पके हुए केले का फेस पर यूं करें इस्तेमाल , तुरंत पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

करें इन आहार का सेवन

ऐसी चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करें। जिसमें भरपूर मात्रा में बायोटिन पाया जाता है। इसके लिए आप रोजाना फूलगोभी, बीन्स, गाजर, केले, सोयाबीन का आटा, अंडे की जर्दी आदि का सेवन करें। इसके अलावा फॉलिक एसिड बालों की ग्रोथ के लिए काफी मददगार होता है। आप फॉलिक एसिड वाले फूड जैसे पालक, हरी सब्जियां, मटर जैसी चीजों का सेवन कीजिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement