Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पके हुए केले का फेस पर यूं करें इस्तेमाल , तुरंत पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम और पानी पाया जाता है। जो आपके चेहर को हाइड्रेट करने की कोशिश करता है। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 19, 2020 21:52 IST
पका केला- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KESY_DIA/KLASSYMISSYBD पका केला

ठीक ढंग से खानपान और स्किन का ठीक से रखरखाव न कर पाने के कारण चेहरे की चमक बिल्कुल गायब सी हो जाती है। ऐसे में हम मार्केट से कई तरह के प्रोडक्ट लाकर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके यूज से कुछ दिनों बाद नैचुरल निखार भी छिन जाता है। ऐसे में जरूरी है कि केमिकल युक्त प्रोडक्ट की बजाय घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आसानी बेहतरीन निखार पा सकते हैं। इन्हें मे से एक केला है। पका हुआ केला पौष्टिक तत्वों से भरा होता है। इसके अंदर मौजूद बायो न्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स आपकी स्किन के लिए काफी फायदे साबित हो सकता है। अगली बार जब केला पका हुआ हो तो उसे फेंकने की बजाय चेहरे पर लगाकर ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। जानिए कैसे घर पर बनाएं ये फेसपैक।

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम और पानी पाया जाता है। जो आपके चेहर को हाइड्रेट करने की कोशिश करता है। इसके अलावा यह ड्राई स्किन से निजात दिलाने के साथ चेहरे में कसाव लाता है। इसके साथ ही झुर्रियों से छुटकारा दिलाता है। वहीं इसमें पाया जाने वाला फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट पिंपल से निजात दिलाने के साथ दाग-धब्बों को खत्म करने में मदद करता है। 

केला का फेसपैक बनाने के लिए सामग्री

  • 1 पका हुआ केल
  • 1 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 1 चम्मच नारियल तेल
  • 1 चम्मच शहद

ऐसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में इन सभी चीजों को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें। थोड़ी देर लगा रहने के बाद मसाज करें और साफ पानी से चेहरे को धो लें। सप्ताह में 1-2 बार इसका इस्तेमाल करें। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

चेहरे पर एलोवेरा लगाने का ये है सही तरीका, घर बैठे तुरंत पाएं जवां स्किन

गोरे-निखरे और बेदाग चेहरा के लिए बस अपनाएं ये घरेलू उपाय, फिर देखें कमाल

बालों के झड़ने से हैं परेशान तो रोजाना 10 मिनट करें 'पृथ्वी मुद्रा', बिना पैसे खर्च किए दूर हो जाएगी समस्या

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement