Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर क्या बोल गए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री ने दिल्ली के प्रदूषण पर अपना मत जाहिर किया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण का जिम्मेदारी बगल के पड़ोसी राज्य है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: November 05, 2022 17:37 IST
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार - India TV Hindi
Image Source : PTI मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मामले में चल रही बयानबाजी में शनिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी डूबकी लगा ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति पड़ोसी राज्यों के कारण हुई है, इसमें कोई शक नहीं है। इन दिनों प्रदूषण पर हर राजनीतिक पार्टियां बयान-बाजी कर रही है। अब बिहार के मुख्यमंत्री भी इसमें पीछे नहीं रहें। 

इसमें पड़ोसी राज्य जिम्मेदार

नीतीश कुमार एक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे थे। इसी दौरान जब पत्रकारों ने दिल्ली में प्रदूषण को लेकर एक सवाल पूछा तब उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता में गिरावट मुख्य रूप से पड़ोसी राज्यों के कारण है। उन्होंने कहा कि हम सभी जगह लोगों को इसके लिए अलर्ट किए रहते हैं। वर्ष 2018 से ही हम पराली नहीं जलाने के लिए लोगों को समझाते आ रहे हैं। इसके लिए हम तो सभी से कहते रहते हैं। इस बार भी लोगों को हमने बता दिया है कि पराली नहीं जलाएं।

खतरनाक स्थिति में दिल्ली
उन्होंने कहा कि दिल्ली में जो प्रदूषण बढ़ रहा है वह आसपास के क्षेत्रों के कारण हो रहा है, इन सभी को समझने की जरूरत है। आपको बता दें कि देश की राष्ट्रीय राजधानी में जहरीली हवा ने वायु गुणवत्ता सूचकांक को बहुत गंभीर श्रेणी में पहुंचा दिया है। शनिवार को एक्यूआई 400 के नजदीक पहुंच गया है जो कि प्रदूषण का खतरनाक स्तर माना जाता है। इस दौरान अब लोगों को आंखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत जैसी अन्य समस्याएं भी हो रही हैं।

प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है और राजधानी दिल्ली से सटे हुए इलाके यानी नोएडा में लोगो का जीना दूभर हो चला है। लगातार बढ़ते हुए दमघोंटू हवा के चलते अस्थमा और आंखों में चुभन जैसी शिकायतें लेकर लोग अस्पतालों में आ रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ लोगों का इस धुंध भरी जहरीली हवा में घर से बाहर निकल पाने में काफी जद्दोजहद करनी पड़ रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement