Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बिहार में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 79 आईपीएस अधिकारियों के तबादले, बदल गए इन जिलों के एसपी

बिहार सरकार ने एक बड़े प्रशासनिक फेरबदल के तहत शुक्रवार को पांच डीएम और कई जिलों के एसपी का ट्रांसफर कर दिया। इसके साथ ही बिहार प्रशासनिक सेवा के 45 अधिकारियों का भी तबादला कर दिया।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Mangal Yadav Updated on: January 27, 2024 0:14 IST
बिहार पुलिस- India TV Hindi
Image Source : FILE बिहार पुलिस

बिहार सरकार ने पुलिस विभाग में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। सरकार ने शुक्रवार देर रात को 79 आईपीएस अधिकारियों के तबादले कर दिए। इसके साथ ही कई जिलों के एसपी बदल दिए गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार, दरभंगा, जहानाबाद, नवगछिया, अररिया, सिवान, पूर्णिया, सहरसा, मुंगेर, मधेपुरा, शेखपुरा, बेगूसराय, खगड़िया, बगहा, अरवल समेत कई जिलों के एसपी का ट्रांसफर कर दिया गया है। पटना के एसएसपी पद पर राजीव मिश्रा बने रहेंगे। उनका डीआईजी में प्रमोशन होने के बावजूद पटना के एसएसपी पद पर तैनाती को बरकरार रखा गया है।

इन अधिकारियों को यहां मिलेगी तैनाती

मिली जानकारी के अनुसार, सुशांत कुमार सरोज बगहा के नए एसपी बनाए गए हैं। वहीं, उपेंद्र नाथ वर्मा पूर्णिया के एसपी बनाए गए हैं। दरभंगा का एसपी जगुनाथ रेड्डी को बनाया गया है। रोशन कुमार को पटना ग्रामीण का एसपी, अवधेश दीक्षित को मुजफ्फरपुर सिटी एसपी और मिस्टर राज भागलपुर सिटी एसपी बनाए गए हैं। शुभम आर्य को दरभंगा का नया एसपी नियुक्त किया गया है। 

22 आईएएस के भी तबादले

इससे पहले बिहार सरकार ने एक बड़े प्रशासनिक फेरबदल के तहत शुक्रवार को पांच जिलाधिकारियों सहित 22 आईएएस अधिकारियों और बिहार प्रशासनिक सेवा के 45 अधिकारियों का तबादला कर दिया। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार 2010 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी एवं पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह का तबादला मुख्यमंत्री सचिवालय में विशेष सचिव के पद पर कर दिया गया है। सिंह हाल में शीतलहर के मद्देनजर पटना में विद्यालयों को बंद करने को लेकर राज्य शिक्षा विभाग के साथ अपने पत्राचार को लेकर चर्चा में रहे थे। 

शीर्षत कपिल अशोक पटना के डीएम बने

वर्ष 2011 बैच के आईएएस अधिकारी शीर्षत कपिल अशोक को पटना का नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में महानिरीक्षक (कारागार) के पद पर तैनात हैं। इसी तरह 2013 बैच के आईएएस अधिकारी नवल किशोर चौधरी को भागलपुर का नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में गोपालगंज के जिलाधिकारी हैं। वर्तमान में भागलपुर के जिलाधिकारी के पद पर तैनात 2013 बैच के आईएएस अधिकारी सुब्रत कुमार सेन को मुजफ्फरपुर का जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है।

इन अधिकारियों का भी तबादला

बिहार राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम में मुख्य महापप्रबंधक के पद पर तैनात 2011 बैच के आईएएस अधिकारी रजनीकांत का तबादला लखीसराय के जिलाधिकारी के पद पर किया गया है। वर्ष 1995 बैच के आईएएस अधिकारी एवं वर्तमान में वित्त विभाग के प्रधान सचिव के पद पर तैनात अरविंद कुमार चौधरी को ग्रामीण विकास विभाग का प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वर्ष 1996 बैच के आईएएस अधिकारी सेंथिल के कुमार की तैनाती योजना विभाग के नये प्रधान सचिव के पद पर की गई है। वह वर्तमान में गृह विभाग के प्रधानसचिव के पद पर तैनात हैं।

इन्हें मिली ये जिम्मेदारी

वर्ष 1997 बैच की आईएएस अधिकारी सफीना ए एन को राजस्व बोर्ड सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रधानसचिव के पद पर कार्यरत थीं। इसी तरह बिहार प्रशासनिक सेवा के 45 अधिकारियों की भी नयी तैनाती की गयी है। इससे पहले राज्य सरकार ने 23 जनवरी को 29 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों का तबादला किया था। सामान्य प्रशासन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पहचान जाहिर नहीं करने की शर्त पर कहा कि पिछले छह सात दिन में किए गए स्थानांतरण और पदस्थापन नियमित कवायद थी।

(भाषा इनपुट के साथ)

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement