Sunday, March 03, 2024
Advertisement

लोकेशन पर पीसीआर वैन लगाते थे और घर जाकर आराम फरमाते थे, 3 पुलिसकर्मी हुए निलंबित

बिहार में डायल 112 की ड्यूटी से गायब रहने वाले दो एएसआई समेत तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। बताया गया है कि ये पुलिसवाले पीसीआर गाड़ी लोकेशन पर लगाकर अपने घर जाकर आराम फरमाते थे। जानकारी मिलले के बाद इन पदाधिकारियों पर कार्रवाई हुई है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: November 30, 2023 16:30 IST
bihar police PCR- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बिहार पुलिस की पीसीआर वैन

राज्य सरकार द्वारा डायल 112 की शुरुआत की गई थी कि लोगों को तुरंत पुलिस की सहायता मिल सके। इसके तहत बिहार के कैमूर जिले में पांच जगह पर डायल 112 की गाड़ियों को तैनात किया गया। इसमें भभुआ अनुमंडल में तीन और मोहनिया में दो गाड़ियां लगाई गई थीं। ये गाड़ियां जीपीएस लोकेशन से टैग होती हैं। लेकिन कैमूर पुलिस को कुछ गाड़ियों में पुलिसकर्मियों के गायब रहने की लगातार सूचना मिल रही थी। ग्रामीणों से मिली सूचना पर इन पुलिस की इन पीसीआर की जांच कराई गई तो पुलिस वाले पीसीआर से नदारद मिले।

दो पीसीआर से गायब मिले 3 पुलिसकर्मी

बताया जा रहा है कि कैमूर एसपी के निर्देश पर जब डायल 112 की जांच कराई गई तो रात 10:30 से 12:30 बजे के बीच में कराई गई जांच में भभुआ में तो सब सही मिला लेकिन मोहनिया में डायल 112 की दोनों गाड़ियों से दो एएसआई और एक सिपाही गायब मिले। इसके बाद कैमूर एसपी ने उन गायब तीनों लोगों से स्पष्टीकरण मांगा। लेकिन ये तीनों पुलिसकर्मी संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। इसके बात कैमूर एसपी ने ड्यूटी में लापरवाही बरतने को लेकर तीनों को निलंबित कर दिया। जिन पुलिसवालों पर कार्रवाई हुई है उसमें एएसआई प्रभात कुमार, एएसआई शिवाजी सिंह और सिपाही सहेंद्र पासवान शामिल हैं।

डीएसपी हेडक्वार्टर भभुआ ने क्या कहा?

इस मामले पर जानकारी देते हुए डीएसपी हेडक्वार्टर भभुआ साकेत कुमार ने बताया कि डायल 112 की सेवा लोगों को जल्द पुलिस की सहायता मिले, उसको देखते हुए शुरू की गई थी। इसमें भभुआ शहर में तीन और मोहनिया शहर में दो डायल 112 की गाड़ियां अधिकारियों के साथ काम कर रही है। इन सभी पांचों गाड़ियों की रात्रि में जांच कराई गई जिसमें पाया गया कि मोहनिया में मौजूद दो डायल 112 से पदाधिकारी दो एएसआई और एक सिपाही गायब हैं। लेकिन बाकी गाड़ियां अपने निर्धारित जगह पर चालक और सिपाही के साथ खड़ी मिलीं। इसके बाद इन सभी से स्पष्टीकरण मांगा गया। संतोषजनक जवाब नहीं देने पर दो एएसआई और एक सिपाही को निलंबित कर दिया गया है। डीएसपी ने कहा कि लोगों को सुविधा और हर संभव मदद पहुंचाने को लेकर कैमूर पुलिस लगातार तत्पर है।

(रिपोर्ट- मुकुल जायसवाल)

ये भी पढ़ें-

'यह इस टर्म की आखिरी कैबिनेट बैठक थी', एग्जिट पोल से पहले आया नरोत्तम मिश्रा का बयान

केजरीवाल की गिरफ्तारी! AAP ने शुरू की एडवांस तैयारी; इस्तीफे को लेकर जनता से कर रहे राय-शुमारी 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement