Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'बिहार को ऐसे मुख्यमंत्री से छुटकारा चाहिए जो मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं है', मांझी ने खोला नीतीश के खिलाफ मोर्चा

सीएम नीतीश कुमार द्वारा विधानसभा में हुए अपने अपमान को जीतन राम मांझी भूल नहीं पाए हैं। उन्होंने नीतीश कुमार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने कहा कि बिहार को ऐसे सीएम से छुटकारा चाहिए जो मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: November 14, 2023 23:44 IST
Jitan ram manjhi- India TV Hindi
Image Source : PTI जीतन राम मांझी, पूर्व सीएम

पटना : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने अब सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने कहा कि बिहार को ऐसे मुख्यमंत्री से छुटकारा चाहिए जो मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं है। उन्होंने कहा कि वे अब राजघाट पर भी धरना देंगे। जीतन राम मांधी प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती के मौके का इस्तेमाल नीतीश कुमार पर निशाना साधने के लिए किया। मांझी ने बाल दिवस के अवसर पर राहुल गांधी को टैग करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, ‘भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरूजी की जयंती पर शत-शत नमन। राहुल गांधी जी से आग्रह है कि आज के दिन नीतीश कुमारजी से कभी भूल के ना मिलें, नहीं तो वह नेहरू जी की जगह राहुल जी की ही जयंती मनाने लगेंगें।’

महावीर चौधरी पुण्यतिथि कांड की दिलाई याद

जीतनराम मांझी ने 1980 के दशक में कांग्रेस के साथ अपना राजनीतिक करियर शुरू किया था और आठ साल पहले हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (एचएएम) का गठन किया था। इससे पहले उन्होंने कई बार पार्टी बदली । मांझी ने हाल ही में आयोजित दिवंगत कांग्रेस नेता महावीर चौधरी की जयंती समारोह से जुड़े सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो की याद दिलाते हुये कहा, ‘स्व0 महावीर चौधरी पुण्यतिथि वाला कांड याद ही होगा।’ इस वीडियो में नीतीश कुमार को जयंती समारोह में मुट्ठी भर फूलों की पंखुड़ियां उठाते और उन्हें अपने मंत्री तथा दिवंगत कांग्रेस नेता के बेटे अशोक चौधरी के सिर पर डालते हुये देखा जा सकता है । महावीर चौधरी कांग्रेस की कई सरकारों में मंत्री रहे थे, और अशोक फिलहाल जद यू में हैं और नीतीश के विश्वस्त माने जाते हैं । 

‘मानसिक संतुलन’ खो चुके हैं नीतीश कुमार 

मांझी आज बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर की प्रतिमा के सामने धरना देने के लिए पटना हाईकोर्ट परिसर पहुंचे और आरोप लगाया कि नीतीश कुमार ‘मानसिक संतुलन’ खो चुके हैं। मांझी नीतीश कुमार पर यह आरोप अतीत में भी लगाते रहे हैं । हाल ही में राजग में शामिल होने वाले हम अध्यक्ष के साथ इस दौरान बिहार प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी और विपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा भी मौजूद थे । मांझी ने आरोप लगाया कि अम्बेडकर को श्रद्धांजलि देने के लिए दरवाजे नहीं खोले गए, तो हमने उन्हें दूर से ही श्रद्धांजलि दी। 

मैं नीतीश कुमार से वरिष्ठ हूं, मेरा मजाक उड़ाया गया

उन्होंने कहा, ‘‘उम्र और राजनीतिक अनुभव के मामले में मैं नीतीश कुमार से वरिष्ठ हूं। फिर भी उन्होंने पिछले सप्ताह विधानसभा के अंदर मुझे अपमानित करने के लिए ‘तुम’ कहकर संबोधित किया।’’ मांझी ने कहा, ‘‘उन्होंने मेरा मजाक उड़ाया और कहा कि मैं नासमझ हूं। उन्होंने आप पत्रकारों को मुझे कवरेज देने के लिए डांटते हुए मीडिया गैलरी की ओर रुख भी किया। मैंने नीतीश कुमार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और छठ उत्सव के बाद मैं दिल्ली में इसी तरह का धरना दूंगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेरा अगला धरना राजघाट में महात्मा गांधी के स्मारक पर होगा। बिहार को ऐसे मुख्यमंत्री से छुटकारा चाहिए जो मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं है। अगर जरूरत पड़ी तो हम कानूनी कदम उठाएंगे।’’ (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement