Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बिहार में आज दिखेंगे सियासत के दो रंग: एक तरफ नीतीश तो दूसरी तरफ अमित शाह, तेजस्वी ने कही ये बात

बिहार में आज राजनीति के दो खास रंग दिखेंगे। एक तो अमित शाह आज बिहार में होंगे और मेगा रैली को संबोधित करेंगे तो वहीं आज महागठबंधन की भी मेगा रैली होगी। इससे पहले तेजस्वी ने बड़ी बात कही है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: February 25, 2023 10:09 IST
Big political events in bihar today- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बिहार में आज राजनीति के दो रंग

पटना: Bihar Politics बिहार में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और महागठबंधन (Grand Alliance) शनिवार को अपनी राजनीतिक ताकत का प्रदर्शन करेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज एक दिवसीय दौरे पर बिहार पहुंच रहे हैं और अपनी यात्रा के दौरान, शाह पार्टी गतिविधियों को मजबूत करने के लिए वाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र के तहत लौरिया में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। तो वहीं दूसरी ओर महागठबंधन पूर्णिया में मेगा रैली के जरिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को जवाब देने की तैयारी कर रहा है, जहां बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह समेत महागठबंधन के अन्य नेता रैली को संबोधित करेंगे। इससे पहले तेजस्वी यादव ने बीजेपी पर हमला बोला है और बड़ा आरोप लगाया है।

देखें क्या कहा है तेजस्वी ने 

बिहार में अमित शाह का कार्यक्रम

अमित शाह वाल्मीकि नगर में एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वे वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट की कोर कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, वाल्मीकि नगर लोकसभा के वरिष्ठ भाजपा नेता, स्थानीय सांसद, विधायक व जिला भाजपा अध्यक्ष मौजूद रहेंगे। इसके बाद गृह मंत्री अमित शाह लौरिया नंदनगढ़ जाएंगे, फिर केंद्रीय गृह मंत्री स्वामी सहजानंद सरस्वती के सम्मान में बापू सभागार में एक किसान मजदूर समागम को संबोधित करने के लिए राजधानी पटना की ओर प्रस्थान करेंगे।

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा, "गृह मंत्री अमित शाह जी की आज की जनसभा को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह है। बड़ी संख्या में लोग गृह मंत्री की बात सुनना चाहते हैं।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरे देश में जो कल्याणकारी कार्य हो रहे हैं, उससे वाल्मीकि नगर के लोग उत्साहित हैं और गृह मंत्री अमित शाह का स्वाग करने के लिए तैयार हैं। जिस दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जनसभा के लिए बिहार आ रहे हैं उसी दिन पूर्णिया में महागठबंधन की रैली पर राय ने कहा, 'भाजपा की जनसभा की तुलना महागठबंधन की रैली से करना सही नहीं है।

भाजपा ने महागठबंधन पर कसा तंज

राय ने कहा कि भाजपा की जनसभा होगी सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के संकल्प के साथ आयोजित महागठबंधन की रैली तुष्टिकरण की रैली है। तुष्टीकरण की राजनीति का संदेश देने के लिए महागठबंधन आज पूर्णिया में रैली कर रहा है। उस रैली और बीजेपी की इस जनसभा के बीच क्या तुलना। बीजेपी का कार्यक्रम सिर्फ एक लोकसभा सीट का कार्यक्रम है। पीएम मोदी के नाम और काम का कोई जवाब नहीं है। उनके काम का नतीजा देश के हर घर और हर गांव में दिखाई दे रहा है। वाल्मीकि नगर की जनसभा बड़े पैमाने पर होगी। गृह मंत्री विकास की बात करेंगे।" वह शांति और सुरक्षा की बात करेंगे जबकि महागठबंधन की रैली तुष्टीकरण की रैली है।

राजद ने दिया करारा जवाब

यह पूछे जाने पर कि क्या महागठबंधन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को राजनीतिक संदेश देने के लिए उसी दिन बिहार में रैली कर रहा है, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सांसद मनोज कुमार झा ने कहा, "आपको पहले यह पता लगाना होगा कि किसकी रैली पहले से तय थी।"  हमारी रैली पहले से तय थी। गृह मंत्री एक छोटी रैली में भाग लेने वाले हैं, हमारी एक मेगा रैली है। यह एक बड़ा अंतर है। अमित शाह जी देश के गृह मंत्री हैं, वे कहीं भी जाने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन वह बिहार आ रहे हैं। उन्हें दो सवालों का जवाब देना है और इसमें से एक विशेष है। प्रधानमंत्री द्वारा बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने के बाद हम उम्मीद करेंगे कि गृह मंत्री इस मुद्दे पर बोलेंगे और बिहार को इसका अधिकार मिलना चाहिए। "

राजद नेता ने कहा, "मेरा दूसरा सवाल यह है कि गृह मंत्री देश का गृह मंत्री होता है, इसलिए उन्हें प्रयास करना चाहिए कि उनके बयान से देश का सामाजिक समरसता बढ़े न कि घटे। मुझे विश्वास है कि वह मेरे अनुरोध को स्वीकार करेंगे।" 

राष्ट्रीय लोक जनता दल ने कहा

इस बीच, राष्ट्रीय लोक जनता दल के मुख्य प्रवक्ता माधव आनंद ने पूर्णिया में महागठबंधन की रैली के बारे में बात करते हुए कहा, 'यह रैली राजद और जदयू के बीच चल रही अंदरूनी कलह से लोगों का ध्यान हटाने के लिए है। इस रैली के माध्यम से, न तो जनता की तरक्की होगी और न ही जनता का कोई कल्याण होगा। बस आने वाले दिनों में राजद और जदयू के अंदर सीएम की कुर्सी को लेकर चल रही लड़ाई और तेज होगी।'

आनंद ने कहा, 'इस रैली के जरिए राजद और जदयू दोनों आंतरिक तौर पर अपनी ताकत आजमाने की कोशिश कर रहे हैं। यह विशेष रूप से देखना दिलचस्प होगा कि नीतीश कुमार कब तक अपनी कुर्सी बरकरार रख पाते हैं और तेजस्वी यादव कब तक जादू की कुर्सी से दूरी बना पाते हैं।'  

ये भी पढ़ें:

IMD: दिल्ली-यूपी में बढ़ी तपन, क्या फिर आएगी ठंडक, जानिए बर्फबारी को लेकर क्या है ताजा अपडेट

IndiGo Flight: कोचीन से दिल्ली जा रही फ्लाइट की भोपाल में कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग, बच गई जान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement