Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अंतरिम बजट कैसा रहा? नीतीश की अगुवाई वाली NDA सरकार के मंत्रियों ने दी प्रतिक्रिया

अंतरिम बजट को बिहार के मंत्रियों ने विकासोन्मुखी बताया। उन्होंने कहा कि यह समाज के सभी वर्गों के हितों की सुध लेगा।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: February 01, 2024 15:56 IST
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा- India TV Hindi
Image Source : PTI बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगले वित्त वर्ष के लिए सुधारों को आगे बढ़ाने वाला अंतरिम बजट पेश किया। इस अंतरिम बजट को बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई वाली एनडीए सरकार ने विकासोन्मुखी बताया और कहा कि यह समाज के सभी वर्गों के हितों की सुध लेगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से संसद में बजट पेश किए जाने के बाद बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने एक बयान में कहा कि बजट में समाज के सभी वर्गों की सुध ली गयी है। यह विकासोन्मुखी बजट है, जिसका लक्ष्य देश में लोगों के जीवन में सुधार लाना है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को दी बधाई

विजय सिन्हा ने लोकसभा में अंतरिम बजट पेश किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई दी। उन्होंने कहा कि बजट ने इस देश के लोगों की आकांक्षाओं का ध्यान रखा है। उन्होंने कहा कि राज्यों के सर्वांगीण विकास के वास्ते 75000 करोड़ रुपये के आवंटन के केंद्र के फैसले से बिहार को लाभ मिलेगा। अंतरिम बजट देश में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में तेजी लाने में मदद करेगा। 

"सबका साथ, सबका विकास, बजट का मूल तत्व"

उन्होंने कहा, "अंतरिम बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने समग्र, संपोषणीय एवं समावेशी रूख अपनाया है और बुनियादी ढांचा क्षमता निर्माण के हर तत्व को शामिल किया है।" उन्होंने कहा कि ‘सबका साथ, सबका विकास’ इस बजट का मूल तत्व है। ऐसी ही राय व्यक्त करते हए नीतीश कुमार सरकार के अन्य मंत्री सुमित कुमार सिंह ने कहा, "बजट स्पष्ट रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर एवं मजबूत भारत की दूरदृष्टि की झलक पेश करता है।" 

"विकास एवं रोजगार सृजन को मजबूत गति प्रदान करेगा"

सुमित कुमार सिंह ने कहा कि अंतरिम बजट विकास एवं रोजगार सृजन को मजबूत गति प्रदान करेगा। सिंह को नीतीश कुमार की इस नई सरकार में अभी विभाग आवंटित नहीं किया गया है। वह राज्य में पिछली महागठबंधन सरकार में विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री थे। जनता दल यूनाइटेड के सुप्रीमो नीतीश कुमार ने 28 जनवरी को बीजेपी के समर्थन से नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। सिंह समेत आठ अन्य कैबिनेट मंत्रियों ने भी उनके साथ राजभवन में शपथ ली थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement