Friday, March 29, 2024
Advertisement

नेपाल बॉर्डर पर गिरफ्तार हुआ मानव हड्डियों की तस्करी करने वाला शख्स, कई खोपड़ियां बरामद

भारत-नेपाल सीमा पर बिहार के सीतामढ़ी जिले के मेजरगंज थाना क्षेत्र से सशस्त्र सीमा बल (SSB) ने एक मानव हड्डी तस्कर को गिरफ्तार किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 29, 2021 18:53 IST
Bone smuggler, Bone smuggler Nepal, Human Bone smuggler Nepal, Human Bone smuggler- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL भारत-नेपाल सीमा पर बिहार के सीतामढ़ी जिले के मेजरगंज थाना क्षेत्र से SSB ने एक मानव हड्डी तस्कर को गिरफ्तार किया है।

सीतामढ़ी: भारत-नेपाल सीमा पर बिहार के सीतामढ़ी जिले के मेजरगंज थाना क्षेत्र से सशस्त्र सीमा बल (SSB) ने एक मानव हड्डी तस्कर को गिरफ्तार किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हड्डी तस्कर के पास से मानव शरीर की हड्डियों के साथ कई खोपड़ियां बरामद की गई हैं। गिरफ्तार किया गया शख्स नेपाल के ही एक गांव का रहने वाला है। हड्डियों के तस्कर ने बताया कि वह इन्हें पटना में नदी के किनारे से इकट्ठा करके नेपाल जाकर बेच देता है। उसने बताया कि इन हड्डियों का इस्तेमाल वाद्ययंत्रों को बनाने में किया जाता है।

‘नेपाल के गांव का रहने वाला है हड्डी तस्कर’

रिपोर्ट्स के मुताबिक, तस्कर को गिरफ्त में लेने के बाद एसएसबी की टीम ने उसे मेजरगंज थाना पुलिस को सौंप दिया। मेजरगंज के थाना प्रभारी राजदेव प्रसाद यादव ने शुक्रवार को मामले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बसबिट्टा में तैनात एसएसबी जवानों ने भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के समीप से एक नेपाली नागरिक को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गए व्यक्ति के बैग से मानव शरीर की हड्डियों के साथ कई खोपड़ियां भी बरामद की गई हैं। मेजरगंज के थाना प्रभारी ने बताया कि गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान नेपाल के मलंगवा थाना क्षेत्र के सुदामा गांव निवासी राम स्वार्थ महतो के रूप में की गई है।

‘पटना से इकट्ठा कर ले जा रहा था हड्डियां’
पुलिस से पूछताछ के दौरान राम स्वार्थ महतो ने स्वीकार किया कि वह पटना गांधी सेतु के नीचे से पटना के ही एक व्यक्ति के सहयोग से नदी किनारे हड्डी एकत्रित कर नेपाल ले जा रहा था। महतो ने बताया कि इन हड्डियों को वह नेपाल के काठमांडू में एक व्यापारी के हाथों बेचता है। गिरफ्तार व्यक्ति का कहना है कि इन हड्डियों का बांसुरी व बीन बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। थाना प्रभारी ने बताया कि पुलिस पूरे मामले की छानबीन कर रही है। उन्होंने बताया कि प्रथमदृष्टया बरामद हड्डी मानव की ही लगती है। हड्डियों की पहचान के लिए इसे फॉरेंसिक लैब भेजा जा रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement