Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

VIDEO: पहली सोमवारी पर बाबा गरीबनाथ धाम में उमड़ी भारी भीड़, बोल बम के जयकारे से गुंजा मंदिर परिसर, 35 हजार कांवरियों ने किया जलाभिषेक

बिहार के मुजफ्फरपुर में सावन की पहली सोमवारी पर बाबा गरीबनाथ धाम में आधी रात से ही भक्त लंबी कतार में खड़े दिखे। लोगों ने कतारबद्ध होकर अरघा के माध्यम से बाबा को जल चढ़ाया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: July 10, 2023 12:57 IST
पहली सोमवारी पर बाबा गरीबनाथ धाम में भक्तों की भीड़ - India TV Hindi
पहली सोमवारी पर बाबा गरीबनाथ धाम में भक्तों की भीड़

उत्तर बिहार का देवघर कहे जाने वाले बाबा गरीबनाथ धाम में जलाभिषेक के लिए भारी भीड़ उमड़ी। बिहार के मुजफ्फरपुर में सावन की पहली सोमवारी पर बाबा गरीबनाथ धाम में आधी रात से ही भक्त लंबी कतार में खड़े दिखे। पहलेजाघाट से पवित्र गंगा जल लेकर चले कांवरियों के पहले जत्था के बाबा मंदिर पहुंचते ही पूरा इलाका हर-हर महादेव के जयघोष से गूंज उठा। पूरे मंदिर परिसर में बोल बम के जयकारे लगते रहें।

मंदिर परिसर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

पहलेजा घाट से गंगा जल भर कर पहुंचे कांवरियों ने बाबा का जलाभिषेक किया। लोगों ने कतारबद्ध होकर अरघा के माध्यम से बाबा को जल चढ़ाया। कांवरियों का आना रविवार की रात से ही शुरू हो गया, जो सोमवार देर शाम तक जारी रहेगा। पहली सोमवारी पर लगभग 35 हजार कांवरियों ने जलाभिषेक किया। मंदिर परिसर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात है। मेडिकल टीम भी हर जगह मौजूद हैं। नगर डीएसपी विधि व्यवस्था की मॉनिटरिंग करते नजर आए।

2 महीने में 8 सोमवार पड़ेंगे, सावन 31 अगस्त तक

भक्तों की आस्था का महीना सावन बीते मंगलवार से शुरू हो गया। मलमास पड़ने की वजह इस बार सावन 59 दिनों का होगा। ऐसा संयोग 19 वर्षों के बाद आया है। दो महीने में आठ सोमवार पड़ेंगे। सावन 31 अगस्त तक रहेगा। पहला सोमवार 10 जुलाई को और अंतिम सोमवार 28 अगस्त को होगा। वहीं, इस साल रक्षाबंधन 31 अगस्त को पड़ेगा। 

- संजीव कुमार की रिपोर्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement