Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गर्मी का असर! पटना में बदला स्कूल का समय, सभी स्टूडेंट्स और पैरेंट्स जानें नया टाइम टेबल

सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के अलावा प्री प्राइमरी और आगनवाड़ी केंद्रों में भी दोपहर 11.30 बजे शाम 4.30 बजे तक कोई शैक्षणित गतिविधि नहीं होगी। हालांकि, यह आदेश 10वीं तक की कक्षाओं के लिए ही है।

Shakti Singh Edited By: Shakti Singh
Updated on: April 19, 2024 10:41 IST
School- India TV Hindi
Image Source : PTI पटना में स्कूलों का समय बदल गया है

पटना के जिला अधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने जिले में बढ़ती गर्मी को ध्यान में रखते हुए स्कूलों के लिए खास निर्देश जारी किए हैं। जिले में 30 अप्रैल तक दोपहर 11.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक शैक्षणिक गतिविधियां स्थगित रहेंगी। यह आदेश 10वीं तक के छात्रों के लिए है। ऐसे में 11वीं और 12वीं के छात्रों की कक्षाएं पहले की तरह चलती रहेंगी। हालांकि, 10वीं तक की कक्षाएं 11.30 बजे तक खत्म होंगी।  18 अप्रैल 2024 को दिए गए कपिल अशोक के आदेश के अनुसार गर्मी को देखते हुए  पटना जिले के प्राथमिक स्‍कूल सुबह 6:30 से 11:30 बजे की शिफ्ट में संचालित किए जाएंगे।

जिला अधिकारी का आदेश सभी प्राइवेट स्कूल, सरकारी स्कूल, प्री प्राइमरी, आंगनवाड़ी केंद्र और दसवीं क्लास तक के सभी स्कूलों के लिए है। यह नई व्‍यवस्‍था 20 अप्रैल 2024 दिन शनिवार से लागू होगी और 30 अप्रैल 2024  तक प्रभावी रहेगी। जिला अधिकारी का आदेश पुलिस अधीक्षख, जिला शिक्षा अधिकारी और जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी को भी भेजा गया है, ताकि इस पर तुरंत अमल किया जा सके और सभी को इसकी सूचना मिल सके।

गर्मी की छुट्टी के बाद आएगा नया टाइम टेबल

मई और जून के महीने में स्कूलों की छुट्टिंयां रहती हैं। ऐसे में 30 अप्रैल के बाद बच्चों की छुट्टियां होंगी और जून में स्कूल खुलने पर नया टाइम टेबल जारी किया जाएगा। हालांकि, 11वीं और 12वीं की कक्षाएं पहे की तरह चलती रहेंगी। गर्मी की छुट्टी के दौरान छात्रों के कोचिंग जाने या अन्य किसी माध्यम से पढ़ाई करने पर कोई रोक नहीं है। गर्मी के दिनों में दोपहर के समय का सदुपयोग करने के लिए स्कूलों के पास ऑनलाइन क्लास का विकल्प भी खुला है।

(पटना से बिट्टू कुमार की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें-

कांग्रेस नेता सुबह BJP में गए, शाम को घर वापसी; बोले- मैं तो स्मृति ईरानी के आवास पर मिलने गया था, जबरन...

यूपी के सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल करवा रही थी फेशियल, टीचर ने बनाया VIDEO तो दांतों से काटा 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement