Thursday, April 18, 2024
Advertisement

कस्टमर केयर अधिकारी बनकर गिरोह के लोगों ने की करोड़ों रुपये की ठगी, बस्ती में 3 गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में ऑनलाइन पेमेन्ट गेटवे की कम्पनियों के फर्जी कस्टमर केयर अधिकारी बनकर करोड़ों रुपयों की ठगी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 15, 2020 20:11 IST
Customer Care Officers, Fake Customer Care Officers, Fake Customer Care Officers Basti- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में फर्जी कस्टमर केयर अधिकारी बनकर करोड़ों रुपयों की ठगी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है।

बस्ती: उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में ऑनलाइन पेमेन्ट गेटवे की कम्पनियों के फर्जी कस्टमर केयर अधिकारी बनकर करोड़ों रुपयों की ठगी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने बताया कि 10 नवम्बर को रामकरन नामक व्यक्ति ने गौतम दुबौलिया थाने पर शिकायत दर्ज कराई गई कि उसने अपने पुत्र के पास 4100 रुपये आनलाइन भेजे थे लेकिन उसके बैंक खाते से कटने के बावजूद वह धन उसके बेटे के खाते में नहीं पहुंचा। उन्होंने बताया कि उसके बाद रामकरन ने गूगल से कस्टमर केयर का टोलफ्री नम्बर लेकर फोन किया।

‘बातों में फंसाकर निकाले 89,998 रुपये’

पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने बताया कि कथित कस्टमर केयर अधिकारी ने दूसरे मोबाइल नम्बर पर बात करने को कहा। उन्होंने बताया कि जब उसने कस्टमर केयर अधिकारी द्वारा बताए गए नम्बर पर फोन किया तो बात करने वाले व्यक्ति ने अपनी बातों में फंसाकर उनके खाते से 89,998 रुपये फर्जी तरीके से ऑनलाइन निकाल लिए। मीणा ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने कलवारी टैक्सी स्टैंड पर बिहार निवासी सतेन्द्र कुमार सिंह, अक्षय कुमार और नीलकमल नामक अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया।

यूं खेल करते थे पकड़े गए आरोपी
पुलिस अधीक्षक के मुताबिक पकड़े गए अभियुक्तों ने बताया कि वे अपना एक संगठित गिरोह चलाते हैं और गूगल पर अपनी तरफ से ऑनलाइन भुगतान करने वाली कम्पनियों के नाम के फर्जी कस्टमर केयर हेल्पलाइन नम्बरों को अपलोड कर देते हैं। लोग संबंधित कम्पनी का कस्टमर केयर अधिकारी समझकर उनसे सम्पर्क करते हैं। वे फोन करने वाले व्यक्ति को समस्या का समाधान करवाने के नाम पर अपनी बातों में फंसा लेते हैं, और उनसे रुपयों की ऑनलाइन ठगी करते हैं। अधिकारी ने बताया कि यह गिरोह देश के विभिन्न राज्यों के व्यक्तियों के साथ अब तक लगभग 3 करोड़ रुपये की ऑनलाइन ठगी कर चुका है।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement