1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. AAP विधायक अमानतुल्लाह खान गिरफ्तार, कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेजा

Bulldozers run on encroachment: AAP विधायक अमानतुल्लाह खान गिरफ्तार, कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेजा

पुलिस ने आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान समेत उनके दो-तीन समर्थकों को हिरासत में ले लिया है।

Niraj Kumar	Written by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: May 12, 2022 23:56 IST
Amanatullah Khan, Amanatullah Khan Arrest- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE AAP MLA Amanatullah Khan.

Highlights

  • अमानतुल्लाह खान को हिरासत में लिया गया
  • मदनपुर खादर में अतिक्रमण के विरोध में उतरे लोग
  • नगर निगम ने चलाया अतिक्रमण रोधी अभियान

Bulldozers run on encroachment: दिल्ली के मदनपुर खादर इलाके में आज एमसीडी का बुलडोजर चला। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग बुलडोजर चलाने के विरोध में सड़कों पर उतर आए। लेकिन पुलिस फोर्स की मौजूदगी के चलते हालात को नियंत्रित कर लिया गया। हालांकि पथराव की भी खबरें सामने आ रही हैं। वहीं पुलिस ने आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान समेत उनके दो-तीन समर्थकों को पहले हिरासत में लिया और बाद में गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया। विधायक खान को कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

अमानतुल्लाह खान ने कहा-' यहां ये (SDMC) लोगों के मकान तोड़ रहे हैं। एक मकान से इन्होंने 40 लाख रुपए तक लिए हैं। अतिक्रमण हटाने पर हम इनके साथ थे लेकिन ये लोगों के घर तोड़ रहे हैं। यहां अवैध कॉलोनियों को नियमत किया गया है। यहां रोड़, नालियां, बिजली की लाइन, खंभे मैंने बनवाए हैं।'

मदनपुर खादर इलाके में नगर निगम के अधिकारियों द्वारा चलाए जा रहे अतिक्रमण रोधी अभियान के तहत अस्थायी ढांचों को गिराए जाने से रोकने के लिए बृहस्पतिवार को स्थानीय निवासियों और आम आदमी पार्टी (आप) के समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे लोगों का दावा था कि गिराए जा रहे ढांचे वैध हैं। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने जहां मदनपुर खादर और धीरसेन मार्ग में अवैध और अस्थायी ढांचों को हटाया वहीं उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने रोहिणी और करोल बाग में अतिक्रमण रोधी कार्रवाई की। 

आप विधायक अमानतुल्लाह खान मदनपुर खादर के कंचन कुंज में समर्थकों और स्थानीय लोगों के साथ अभियान का विरोध किया। कुछ लोगों ने वहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विरोध में नारे लगाए। दिल्ली के तीनों नगर निगमों- एसडीएमसी, एनडीएमसी और पूर्वी दिल्ली नगर निगम- में भाजपा काबिज है। मदनपुर खादर में, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम द्वारा एक इमारत को गिराया गया, जिसके बारे में निगम का दावा था कि वह अवैध रूप से बनायी गयी थी। ताजा कार्रवाई अप्रैल के मध्य से निगमों द्वारा चलाए जा रहे अतिक्रमण रोधी अभियान का हिस्सा है। 

16 अप्रैल को जहांगीरपुरी में अस्थायी ढांचों को हटाने की कवायद शुरू की गई थी। बाद के दिनों में, इसे न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, द्वारका, नजफगढ़ और लोधी कॉलोनी जैसे क्षेत्रों में किया गया। सोमवार को भी शाहीन बाग में एक अभियान के दौरान आप विधायक अमानतुल्ला खान ने विरोध प्रदर्शन किया था। अधिकारियों के काम में “अवरोध” उत्पन्न करने के लिए उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की गई थी। उत्तर दिल्ली क्षेत्र में एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,“हमें पुलिस और अन्य कर्मी उपलब्ध करा दिए गए हैं। रोहिणी और करोल बाग क्षेत्रों में अतिक्रमण रोधी अभियान चलाया जा रहा है।” उन्होंने कहा कि रोहिणी में केएन काटजू मार्ग पर अवैध अस्थायी ढांचे को हटाया जा रहा है जबकि पटेल नगर में प्रेम गली में कार्रवाई की जा रही है। 

erussia-ukraine-news