Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Coronavirus Vaccination: दिल्ली में कोरोना वैक्सिनेशन की शुरुआत, AIIMS के सफाई कर्मचारी को दी गई पहली वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ.हर्षवर्धन और एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया की मौजूदगी में एम्स में एक सफाई कर्मचारी मनीष कुमार को कोरोना वायरस का पहला टीका लगाया गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 16, 2021 11:43 IST
coronavirus vaccination drive start in booths government...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV coronavirus vaccination drive start in booths government and private hospitals delhi

नई दिल्ली। कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ आखिरी लड़ाई के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (New Delhi) ने जंग की शुरुआत कर दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ.हर्षवर्धन और एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया की मौजूदगी में एम्स में एक सफाई कर्मचारी मनीष कुमार को कोरोना वायरस का पहला टीका लगाया गया। यहां दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया को भी कोरोना वैक्सीन लगाई गई। दिल्ली में शनिवार को 81 स्थानों पर कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत की गई है। यहां महामारी के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर तैनात स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे पहले टीका दिया गया। वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) की मौजूदगी में एक सादे समारोह में LNJP अस्पताल से टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) की शुरुआत की गई।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि ऑक्सफोर्ड (Oxford) का कोविड-19 टीका कोविशील्ड (Covishield) 75 केंद्रों पर लगाया जाएगा जबकि भारत बायोटेक का कोवैक्सीन (Covaxin) शेष छह केंद्रों पर लगाया जाएगा। केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली सरकार 16 जनवरी से टीकाकरण की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह तैयार है और राष्ट्रीय राजधानी में हर तय दिन को 8000 से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। 

पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

पढ़ें- Video: गली का कुत्ता बब्बर शेरों पर पड़ गया भारी? वन सेवा अधिकारी ने शेयर किया वीडियो

इन अस्पतालों में लगेगा टीका 

81 स्थलों में केंद्र सरकार के छह अस्पताल जैसे एम्स, सफदरजंग अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, कलावती शरण बाल चिकित्सालय और दो ईएसआई अस्पताल शामिल हैं। शेष 75 केंद्र दिल्ली के 11 जिलों में हैं जिनमें एलएनजेपी अस्पताल, जीटीबी अस्पताल, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, डीडीयू अस्पताल के अलावा मैक्स अस्पताल, फोर्टिस अस्पताल, अपोलो अस्पताल और सर गंगाराम अस्पताल जैसे निजी चिकित्सा संस्थान भी शामिल हैं। 

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

दिल्ली को मिलीं पौने तीन लाख खुराकें

महानगर सरकार को अभी तक केंद्र से 2.74 लाख टीके की खुराक मिली है जो 1.2 लाख स्वास्थ्यकर्मियों के लिए पर्याप्त है। उन्होंने कहा, हर व्यक्ति को दो डोज दिया जाएगा और केंद्र ने भंडार में दस फीसदी अधिक टीका दिया है ताकि टीके के शीशी के टूटने जैसी किसी दुर्घटना की स्थिति में इसका इस्तेमाल किया जा सके। दिल्ली में कुल 2.4 लाख स्वास्थ्यकर्मियों ने टीके के लिए पंजीकरण कराया है और अधिक खुराक के जल्द आने की संभावना है।

पढ़ें- नवजात शिशु का भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, ये है पूरा तरीका

पढ़ें- सिर्फ 149 रुपये में लाइफ इंश्योरेंस, बिना कागजात घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

इन चार दिन लगेगा टीका 

टीका हफ्ते के चार दिनों सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर दिन एक स्थान पर सौ लोगों को टीका दिया जाएगा और उम्मीद जताई कि दिल्ली एवं देश के लोगों को वायरस से जल्द मुक्ति मिलेगी। दिल्ली में बृहस्पतिवार तक कोविड-19 के 6.31 लाख मामले सामने आए और 10,722 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 6,17,930 रोगियों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। महानगर सरकार ने घोषणा की है कि दिल्ली के लोगों को निशुल्क टीका दिया जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement