Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिल्ली सरकार का रविवार से कोरोना के साथ डेंगू के खिलाफ महाअभियान

पिछले साल की सफलता के बाद इस बार भी दिल्ली में डेंगू के खिलाफ दिल्ली सरकार का हर रविवार को 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान शुरू किया जाएगा। इस बार सितंबर के पहले रविवार यानी 6 सितंबर से यह अभियान शुरू होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 05, 2020 20:46 IST
Delhi govt to relaunch the 10 minute anti dengue campaign from tomorrow- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi govt to relaunch the 10 minute anti dengue campaign from tomorrow

नई दिल्ली: पिछले साल की सफलता के बाद इस बार भी दिल्ली में डेंगू के खिलाफ दिल्ली सरकार का हर रविवार को 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान शुरू किया जाएगा। इस बार सितंबर के पहले रविवार यानी 6 सितंबर से यह अभियान शुरू होगा। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि इस महीने पहले रविवार से यह अभियान शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 6 सितंबर को अपने आवास पर साफ-सफाई करके इस अभियान की शुरूआत करेंगे। 

Related Stories

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "इस अभियान के जरिए हम दिल्ली को डेंगू और चिकनगुनिया से हमेशा के लिए निजात दिलाना चाहते हैं। दिल्ली सरकार के सभी मंत्री, विधायक और अधिकारी भी हर रविवार को अपने घर में अभियान चलाएंगे। सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वासियों से सुबह 10 बजे, 10 मिनट, 10 हफ्ते के अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है, ताकि दिल्ली को डेंगू मुक्त बनाया जा सके।"

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "इस रविवार से हम दिल्ली में डेंगू के खिलाफ अगले 10 हफ्ते तक चल चलने वाली लड़ाई शुरू कर रहे हैं। हर रविवार, सुबह 10 बजे, 10 मिनट के लिए हमें अपने-अपने घर पर यह देखना है कि कहीं पानी इकट्ठा तो नहीं है। जैसे गमला, कूलर, फूलदान, इन सभी को अच्छे से चेक करना है। अगर कहीं पर भी पानी जमा हो, तो उसे उड़ेल दें या फिर पेट्रोल डाल दें। हमें हर हाल में मच्छरों को पनपने से रोकना है। अगले दस हफ्तों तक हमें ऐसा ही करना है और डेंगू को हराना है।"

मुख्यमंत्री ने कहा, "2015 में जब दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी थी, उस दौरान दिल्ली में डेंगू के 15,867 केस आए थे और करीब 60 लोगों की मौत हुई थी। हमने 2019 में 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान चलाया और परिणाम स्वरूप सिर्फ 2036 केस ही आए और मात्र 2 लोगों की मौत हुई।" इस अभियान में दिल्ली के निवासियों, सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों और स्कूली बच्चों को शामिल किया जाएगा। 

दिल्ली सरकार ने कहा, "दिल्ली में रहने वाले निवासी अपने दस दोस्तों व परिचितों को कॉल करें और इस अभियान में शामिल होने के लिए प्रेरित करें। आरडब्ल्यूए को भी डेंगू के खिलाफ लड़ाई में आमंत्रित करेंगे। सेलिब्रिटी और सोशल मीडिया पर प्रभाव रखने वाले लोग भी इस अभियान में हिस्सा लेंगे। दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले सभी बच्चों को इस अभियान में हिस्सा लेने के लिए होमवर्क दिया जाएगा। इसके साथ ही वो फोन के जरिए अपने दोस्तों को भी इस अभियान में शामिल होने के लिए प्रेरित करेंगे।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement