1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली: प्रदूषण कम होने लगा, कुछ जगहों पर AQI 300 के नीचे, निर्माण गतिविधियों को अनुमति

दिल्ली: प्रदूषण कम होने लगा, कुछ जगहों पर AQI 300 के नीचे, निर्माण गतिविधियों को अनुमति

प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली में कई जगहों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है ताकि हवा में धूल कम फैले और इसके लिए दिल्ली सरकार ने 500 टैंकर लगाए हुए हैं। सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए 1000 CNG बसों को किराए पर लिया गया है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 22, 2021 13:39 IST
Delhi Pollution AQI falls below 300 at few places  दिल्ली: प्रदूषण कम होने लगा, कुछ जगहों पर AQI 300- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली: प्रदूषण कम होने लगा, कुछ जगहों पर AQI 300 के नीचे, निर्माण गतिविधियों को अनुमति

Highlights

  • कुछ जगहों पर AQI 300 से भी नीचे
  • वायु प्रदूषण की वजह से स्कूल-कॉलेज अभी बंद रहेंगे
  • दिल्ली सरकार 24 नवंबर को अगली समीक्षा बैठक

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर धीरे धीरे कम होने लगा है और कम होते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए अब दिल्ली सरकार ने निर्माण गतिविधियों को आज से अनुमति दे दी है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि 4 नवंबर से प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा था और एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 600 तक पहुंच गया था, लेकिन अब कुछ जगहों पर AQI 300 से भी नीचे आ गया है। 

दिल्ली में आज से निर्माण गतिविधियों को तो खोला ही गया है साथ में बसों और मेट्रो सेवा में भी पहले के मुकाबले अधिक यात्रियों को अनुमति दे दी गई है। बस में अब 17 यात्री खड़े होकर भी यात्रा कर सकेंगे जबकि मेट्रो के एक कोच में 30 यात्री खड़े होकर यात्रा कर सकेंगे। प्रदूषण कम करने के लिए सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि लोग सड़कों पर कम गाड़ियां लेकर निकलें। 

हालांकि दिल्ली में वायु प्रदूषण की वजह से स्कूल-कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान अभी बंद रहेंगे और दिल्ली सरकार के सरकारी कर्मचारी भी पहले की तरह घर से काम (Work From Home) करते रहेंगे। 24 नवंबर को अगली समीक्षा बैठक होगी और उसमें CNG से चलने वाले ट्रकों को दिल्ली में चलने की अनुमति दी जा सकती है। फिलहाल सभी तरह के ट्रकों पर रोक है। प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली में कई जगहों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है ताकि हवा में धूल कम फैले और इसके लिए दिल्ली सरकार ने 500 टैंकर लगाए हुए हैं। सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए 1000 CNG बसों को किराए पर लिया गया है। 

bigg boss 15