Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आठ साल तक संतान नहीं होने के बाद महिला ने आईवीएफ के जरिए चार बच्चों को जन्म दिया

शादी के आठ साल तक संतान नहीं होने के बाद एक महिला ने दिल्ली के एक अस्पताल में आईवीएफ पद्धति से चार बच्चों को जन्म दिया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 31, 2021 16:11 IST
आठ साल तक संतान नहीं होने के बाद महिला ने आईवीएफ के जरिए चार बच्चों को जन्म दिया - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY आठ साल तक संतान नहीं होने के बाद महिला ने आईवीएफ के जरिए चार बच्चों को जन्म दिया 

नयी दिल्ली। शादी के आठ साल तक संतान नहीं होने के बाद एक महिला ने दिल्ली के एक अस्पताल में आईवीएफ पद्धति से चार बच्चों को जन्म दिया। अस्पताल के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अस्पताल के एक प्रवक्ता ने कहा कि 32 वर्षीय महिला ने तीन लड़कों और एक लड़की को जन्म दिया है, वे सभी स्वस्थ हैं और अब घर पर लौट चुके हैं।

गाजियाबाद के इस दंपति ने आठ साल तक संतान नहीं होने के कारण इलाज भी कराया था। आईवीएफ क्लीनिक के डॉक्टरों ने कहा कि महिला और उसके पति ने बच्चे की आस छोड़ दी थी। उन्होंने एआरटी जैसी प्रक्रिया भी अपनायी थी लेकिन सफलता नहीं मिली। महिला ने दक्षिणी दिल्ली में ‘सीड्स ऑफ इन्नोसेंस’ के एक केंद्र में 12 जुलाई को बच्चे को जन्म दिया।

‘सीड्स ऑफ इन्नोसेंस’ की निदेशक और सह-संस्थापक डॉ. गौरी अग्रवाल ने कहा कि क्लीनिक आने से महिला आईयूआई के चार चक्र से गुजर चुकी थी। जब जांच की गयी तो पता चला कि एंटी मुलेरियन हार्मोन (एएमएच) का स्तर कम था ऐसे में आईवीएफ की जरूरत थी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement