Sunday, July 14, 2024
Advertisement

Delhi Water Crisis: दिल्ली में वाटर सप्लाई को लेकर NDMC की एडवाइजरी, अब VIP इलाकों में भी एक ही टाइम मिलेगा पानी

दिल्ली में पानी की किल्लत दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। लोगों को अब एक ही टैंकर पानी सप्लाई हो रहा है, इसी बीच अलर्ट जारी किया गया कि अब VIP इलाकों में भी एक ही टाइम पानी मिलेगा।

Reported By : Sanjay Sah Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: June 18, 2024 12:02 IST
Delhi Water Crisis- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Delhi Water Crisis

तपती गर्मी और ऊपर से पानी का संकट ने राजधानी दिल्ली में रहने वालों का जीना मुहाल कर दिया है। दिल्ली में लगातार जल संकट गहराता जा रहा है। जल संकट की वजह से दिल्ली सरकार ने पानी की आपूर्ति में भी भारी कटौती कर दी है, जिसकी वजह से लोगों की समस्याएं और भी अधिक बढ़ती चली जा रही है। इसी बीच NDMC ने वीआईपी इलाकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है।

NDMC ने जारी किया अलर्ट

राजधानी के कई इलाकों में जितने टैंकर से पानी का सप्लाई हो रहा था उसको भी अब आधा कर दिया गया है। इसका कारण टैंकर की कमी बताई जा रही है, जिसके कारण वाटर सप्लाई में परेशानी आ रही है। इसी बीच अब, लुटियंस जोन इलाके में भी पानी की कमी को लेकर अलर्ट जारी हुआ है। NDMC ने वाटर सप्लाई को लेकर अब एक एडवाइजरी जारी की है, जिसके मुताबिक दिल्ली के VIP इलाकों में भी अब एक टाइम ही पानी आएगा। NDMC इलाके में 40% पानी की कमी हो गई है। जानकारी के मुताबिक, जलबोर्ड से पूरा पानी नहीं मिल रहा है। दिल्ली में प्रति दिन 916 MGD पानी का उत्पादन हो रहा है। दिल्ली को हरदिन तकरीबन 1000 MGD पानी की जरूरत है। साथ ही VVIP इलाकों में भी पानी की किल्लत है, यहां भी सिर्फ एक बार पानी आता है।

वो इलाके जहां एक टाइम आएगा पानी

  • अशोका रोड
  • पुराना किला रोड
  • फिरोजशाह मार्ग
  • बाबर रोड     
  • बंगाली मार्केट
  • बाराखंबा रोड
  • हरिचंद माथुर लेन
  • केजी मार्ग
  • कोपरनिकस मार्ग
  • विंडसर प्लेस
  • कैनिंग लेन
  • तिलक रोड

चाणक्यपुरी इलाके में ये है हाल

वहीं, चाणक्यपुरी इलाके के संजय कैंप में सुबह 6:00 बजे से लोग अपना सारा काम धाम छोड़कर पानी के लिए लाइन में लगते हैं और 8:00 बजे एक पानी का टैंकर आता है जिसके बाद पानी के लिए लोग टूट पड़ते हैं। ये लोग पानी के लिए एक-दूसरे से मारामारी करते हुए अपना-अपना पाइप टैंकर के अंदर डालने के लिए जूझते हैं और वह 5 मिनट में टैंकर खाली हो जाता है। इस दौरान किसी को पानी मिल पाता है तो किसी को निराशा हाथ लगती है। वहीं, दूसरा टैंकर शाम को 4:00 बजे आएगा, तब तक जिन्हें पानी नहीं मिला उनकी जिंदगी कैसे कटेगी यह महसूस किया जा सकता है।

लोग हो रहे परेशान

यहां ज्यादातर मजदूर रहते हैं लेकिन पानी की समस्या की समस्या के कारण लोग परेशान है कि मजदूरी करने जाएं या पानी के लिए लाइन में लगे। यहां हर परिवार का एक व्यक्ति की ड्यूटी बनी हुई है कि सुबह 6 बजे पानी का डिब्बा और पाइप लेकर लाइन में लगना है। यह हालत इसलिए बन गए है कि दिल्ली सरकार ने पानी की सप्लाई में कटौती कर दी है। यहां पहले सुबह 2 टैंकर भेजे जा रहे थे, लेकिन अब मात्र एक ही टैंकर भेजा जा रहा है, जिसकी वजह से सभी लोगों को पानी नही मिल पा रहा है।

ये भी पढ़ें:

भाजपा पर लगा दिल्ली में हुए जल संकट का आरोप, संजय सिंह बोले- यह प्रयोजित है

तपती-जलती और प्यासी दिल्ली... कौन देगा पानी? AAP के खिलाफ BJP का हल्लाबोल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement