Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'अति खराब', प्राइवेट डीजल वाहनों पर रोक लगाने की तैयारी

शहर और उसके आस-पास के सटे इलाकों में वायु गुणवत्ता 'अति खराब' बनी हुई है, जिसमें आनंद विहार, अशोक विहार, बवाना, बुराड़ी और द्वारका शामिल हैं। वहीं मेजर ध्यानचंद स्टेडियम, आईटीओ, जवाहर लाल नेहरू और लोधी कॉलोनी में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 10, 2018 11:59 IST
दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'अति खराब', प्राइवेट डीजल वाहनों पर रोक लगाने की तैयारी- India TV Hindi
दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'अति खराब', प्राइवेट डीजल वाहनों पर रोक लगाने की तैयारी

नई दिल्ली: दिल्ली में शनिवार की सुबह दृश्यता 700 मीटर तक घट गई और शहर में धुंध के अलावा कई जगहों पर प्रदूषण का स्तर 'अति खराब' बना रहा। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से दो डिग्री नीचे था। राजधानी का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "दिन की शुरुआत में धुंध के साथ आसमान साफ रहेगा। लेकिन, बाद में धुंध के बने रहने की संभावना है।" राजधानी में सुबह साढ़े आठ बजे तक आद्र्रता 86 फीसदी और दृश्यता 700 मीटर थी।

शहर और उसके आस-पास के सटे इलाकों में वायु गुणवत्ता 'अति खराब' बनी हुई है, जिसमें आनंद विहार, अशोक विहार, बवाना, बुराड़ी और द्वारका शामिल हैं। वहीं मेजर ध्यानचंद स्टेडियम, आईटीओ, जवाहर लाल नेहरू और लोधी कॉलोनी में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' है। दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 29.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सीजन के औसत से तीन डिग्री कम था।

वहीं प्रदूषण का स्तर और बढ़ने की आशंका के बीच आज  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण विभाग के नेतृत्व वाली टास्क फोर्स की अहम बैठक होनी है जिसमें पूरे दिल्ली-एनसीआर में डीजल वाले निजी वाहनों पर रोक लगाने का फैसला हो सकता है।

बताया जा रहा है कि बहुत ज्यादा प्रदूषण वाले इलाकों में अक्सर जाम में फंसे रहने वाली चुनिंदा सड़कों पर सभी तरह के प्राइवेट वाहनों पर बैन लगाने का निर्णय भी लिया जा सकता है। इनमें डीजल, पेट्रोल और सीएनजी से संचालित वाहन भी शामिल होंगे। मोटरसाइकलों को भी इसके दायरे में लाए जाने की संभावना है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement