Friday, April 26, 2024
Advertisement

गर्मी का 76 साल का रिकॉर्ड टूटा, दिल्ली में 1945 के बाद मार्च में सबसे अधिक तापमान

देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी का 76 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। भारतीय मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार सोमवार को दिल्ली में तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो 1945 के बाद मार्च में सबसे अधिक तापमान है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 29, 2021 22:42 IST
Severe heat wave in Delhi, highest temperature in March since 1945, says IMD- India TV Hindi
Image Source : झऊघ देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी का 76 साल का रिकॉर्ड टूट गया है।

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी का 76 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। भारतीय मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार सोमवार को दिल्ली में तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो 1945 के बाद मार्च में सबसे अधिक तापमान है। पिछले 76 वर्षों के दौरान दिल्ली में पारा कभी भी इस स्तर तक नहीं पहुंचा था। दिल्ली में 1945 में 31 मार्च को तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री दर्ज किया गया, यह भी सामान्य से 3 डिग्री ऊपर है। मंगलवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। 

यही नहीं, दिल्ली में लू भी चलने लगी है, जो आम तौर पर अप्रैल के आखिर में चलती है। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को तेज हवाओं को चलने से दिल्ली वालों को गर्मी से राहत मिल सकती है। गर्मी से राहत सिर्फ मंगलवार को ही नहीं, बल्कि बुधवार को भी मिलेगी।

बता दें कि बीते एक सप्ताह से पारा लगातार चढ़ता ही जा रहा था। पिछले सप्ताह के शुरुआत में दिल्ली का तामपान 30 दर्ज किया गया था, लेकिन उसके बाद से तापमान लगातार बढ़ रहा था। आज दिल्ली ने बीते 76 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। माना जा रहा है कि ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के दबाव के चलते है, हालांकि अब इसी वजह से मंगलवार से राहत मिलने की भी उम्मीद है।

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement