Friday, April 26, 2024
Advertisement

हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ा

हरियाणा के यमुनानगर जिले में हथिनीकुंड बैराज से 5,800 क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ गया है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि यहां स्थित पुराने रेलवे पुल पर जलस्तर 204.38 मीटर दर्ज किया गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 24, 2020 14:44 IST
Yamuna water level rises after water released from Hathni Kund dam- India TV Hindi
Image Source : PTI Yamuna water level rises after water released from Hathni Kund dam

नयी दिल्ली: हरियाणा के यमुनानगर जिले में हथिनीकुंड बैराज से 5,800 क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ गया है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि यहां स्थित पुराने रेलवे पुल पर जलस्तर 204.38 मीटर दर्ज किया गया। एक अधिकारी ने कहा कि जलस्तर सुबह आठ बजे दर्ज किया गया और यह खतरे के निशान 205.33 मीटर से नीचे है।

Related Stories

उन्होंने कहा कि हथिनीकुंड बैराज से 5,883 क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद जलस्तर में वृद्धि हुई। जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सरकार इस स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि नियंत्रण कक्ष की योजना बनाई गई है और उसे जल्दी ही सक्रिय किया जाएगा। जैन ने कहा कि दिल्ली में यमुना नदी के पास के क्षेत्रों के लिए एक योजना तैयार की गई है।

वहीं मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार और रविवार के बीच मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया है। अब तक दिल्ली में अगस्त में 213 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है जो कि अगस्त में सामान्य 207 मिमी की बारिश की अपेक्षा ज्यादा है। 

राष्ट्रीय राजधानी में मानसून मौसम की शुरुआत यानी एक जून से अब तक 531 मिमी बारिश हुई है जो कि इस अवधि में सामान्य 482 मिमी बारिश से ज्यादा है।

बता दें कि दिल्‍ली-एनसीआर में पिछले हफ्ते तेज हवाओं के साथ कई बार भारी बारिश हुई थी। असल में, अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं और बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पूर्वी हवाएं राजधानी को नमी भेज रही हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement