Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

BHU BEEF Controversy: बीएचयू के पेपर में पूछा गया बीफ से जुड़ा सवाल, छात्रों ने की कार्रवाई की मांग, कहा- करेंगे आंदोलन

BHU BEEF Controversy: बीएचयू में बैचलर ऑफ वोकेशनल कोर्स के दूसरे सेमेस्टर का पेपर हो रहा था। इसी में केटरिंग टेक्नोलॉजी एंड होटल मैनेजमेंट के पेपर में छात्रों से बीफ से संबंधित प्रश्न किया गया था। सेक्शन ए में तीसरा सवाल बीफ से जुड़ा था। सवाल था, ''बीफ का एक वर्गिकरण लिखिए और इसकी व्याख्या करिए''।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: October 20, 2022 16:42 IST
BHU BEEF Controversy- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO BHU BEEF Controversy

Highlights

  • बीएचयू के पेपर में पूछा गया बीफ से जुड़ा सवाल
  • छात्रों ने की कार्रवाई की मांग
  • केटरिंग टेक्नोलॉजी एंड होटल मैनेजमेंट के पेपर में पूछा गया था सवाल

BHU BEEF Controversy: बीफ को लेकर विवाद देश में आए दिन कहीं ना कहीं निकल ही आता है। कभी इसे खाने को लेकर तो कभी इससे जुड़े सवालों को लेकर। ताजा मामला बनारस विश्वविद्यालय का है। बीफ से जुड़े सवाल को लेकर बीएचयू के छात्रों में नाराजगी है। उन्होंने कॉलेज प्रशासन को चेता दिया है कि अगर दोषियों पर कार्रवाई नहीं हुई तो वह बड़ा आंदोलन करेंगे। यह प्रश्नपत्र अब तेजी से सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है। छात्रों के समर्थन में देश के कई हिंदू संगठन भी खड़े हो गए हैं और दोषियों पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

पूरा मामला क्या है?

दरअसल, बीएचयू में बैचलर ऑफ वोकेशनल कोर्स के दूसरे सेमेस्टर का पेपर हो रहा था। इसी में केटरिंग टेक्नोलॉजी एंड होटल मैनेजमेंट के पेपर में छात्रों से बीफ से संबंधित प्रश्न किया गया था। सेक्शन ए में तीसरा सवाल बीफ से जुड़ा था। सवाल था, ''बीफ का एक वर्गिकरण लिखिए और इसकी व्याख्या करिए''। यह सवाल पूरे 15 नंबरों का था। हालांकि, इस सेक्शन में कुल तीन प्रश्न पूछे गए थे, जिसमें से केवल दो के जवाब देने थे। 

छात्र क्या कह रहे हैं

पेपर में सवाल देखते ही बीएचयू के छात्र आगबबूला हो गए, उन्होंन यूनिवर्सिटी कैंपस में विवाद खड़ा कर दिया और छात्रों का एक गुट इसे लेकर कुलपति से मिलने पहुंच गया। छात्रों का कहना है कि बीएचयू में बीफ से जुड़ा सवाल पूछना गलत है। उनका कहना है कि महामना पंडित मदन मोहन मालवीय जो इस विश्वविद्यालय के संस्थापक हैं, वह हमेशा गोहत्या के विरोध में रहे हैं। ऐसे में इस संस्थान में बीफ से जुड़ा सवाल करना पूरी तरह से गलत है। छात्रों की मांग है कि दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement