Sunday, April 28, 2024
Advertisement

CBSE Board Exams: कैसा आया गणित का पेपर, ईजी या टफ? यहां जानें स्टूडेंट्स ने क्या कहा

CBSE Board Exams: आज यानी सोमवार को गणित का पेपर खत्म होने के बाद परीक्षा हॉल से बाहर आने के बाद छात्र-छात्राओं ने अलग-अलग रिएक्शन देते हुए कहा कि प्रश्न पत्र लंबा थोड़ा कठिन लगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 21, 2023 17:06 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

CBSE Board Exams: आज यानी सोमवार को गणित का पेपर खत्म होने के बाद परीक्षा हॉल से बाहर आने के बाद छात्र-छात्राओं ने अलग-अलग रिएक्शन दिए। उन्होंने साझा किया कि परीक्षा से पहले उनमें उत्साह और घबराहट की मिली-जुली भावनाएँ थीं। रिपोर्टों के मुताबिक 10वीं के छात्रों को गणित का प्रश्न पत्र लंबा थोड़ा और कठिन लगा। लेकिन उन्हें अच्छे अंक आने की उम्मीद है। 

छात्रों ने कहा कि प्रश्नपत्र थोड़ा लंबा था। प्रश्न पत्र एनसीईआरटी के सिलेबस पर आधारित था। कुछ छात्र पूरे स्कोर की उम्मीद कर रहे थे लेकिन उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि पेपर थोड़ा लंबा था। साथ ही कुछ स्टूडेंट्स को अच्छे अंकों की उम्मीद कर रहे हैं। ऐसे ही एक छात्र ने कहा कि ज्यादातर प्रश्न उसी पैटर्न के थे, जो सीबीएसई द्वारा जारी किए गए सैंपल पेपर में दिए गए थे। 

कोई-कोई छात्र ये कहते हुए नजर आए कि उन्होंने पेपर को समय पर पूरा किया और उन्हें रिवीजन के लिए भी पर्याप्त समय मिला। वहीं कई छात्र ये कहते हुए भी नजर आए कि कुछ प्रश्न उनके लिए बहुत कठिन थे लेकिन किसी तरह उन्हें हल करने में कामयाबी हासिल की और पेपर को समय पर पूरा कर लिया। 

साथ ही छात्रों ने बताया कि एमसीक्यू का पार्ट सान था और सेक्शन-बी भी आसान था। हालांकि, सेक्शन सी और डी में कुछ प्रश्न थे जो उनकी समझ के अनुसार थोड़े कठिन थे और इसलिए मैं उन्हें हल करने में असमर्थ था लेकिन कुल मिलाकर परीक्षा अच्छी चली गई।

छात्रों के मुताबिक कुल मिलाकर प्रश्न पत्र बहुत कठिन नहीं था और सीबीएसई द्वारा जारी किए गए सैंपल पेपर के अनुसार ही था। जिन छात्रों ने सीबीएसई सैंपल पेपर पर समय दिया और इसके वैल्यू प्वाइंट्स दिए हैं, उन्हें निश्चित तौर पर इसका बड़ा फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें- GATE 2023: किसी भी पल जारी हो सकता है गेट 2023 परीक्षा का स्कोर कार्ड, यहां पढ़ें अपडेट

बिहार बोर्ड: 12वीं में टॉप करने वालों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने किया भारी भरकम इनाम का ऐलान

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement