Friday, June 21, 2024
Advertisement

CBSE ने बदला 11वीं और 12वीं का एग्जाम फॉर्मेट, 2024-25 के सत्र से आएंगे कॉन्सेप्ट आधारित प्रश्न

CBSE बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 से 11वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में दक्षता-आधारित प्रश्न यानी कॉन्सेप्ट बेस्ड सवाल अधिक संख्या में शामिल होंगे।

Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 04, 2024 21:42 IST
CBSE- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 11वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर CBSE बोर्ड का बड़ा फैसला

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2024-25 के शैक्षणिक सत्र से 11वीं और 12वीं की परीक्षा के प्रारूप (फॉर्मेट) में बदलाव करने की घोषणा की है। अधिकारियों का कहना है कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 से 11वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में दक्षता यानी कॉन्सेप्ट आधारित प्रश्न ज्यादा से ज्यादा शामिल किए जाएंगे। CBSE बोर्ड अब अपना ध्यान पारंपरिक दीर्घकालिक प्रश्नों से हटाकर कॉन्सेप्ट वाले प्रश्नों पर केंद्रित करेगा। इसका मकसद यह पता लगाना है कि छात्र वास्तविक जीवन में पढ़े हुए अवधारणा (कॉन्सेप्ट) को कितना समझ पा रहा है। 

एग्जाम फॉर्मेट में होंगे ये बदलाव

शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि बहु विकल्प प्रश्न (MCQ), मामले-आधारित प्रश्न, स्रोत-आधारित एकीकृत प्रश्न या अन्य प्रकार के दक्षता-आधारित प्रश्नों का प्रतिशत 40 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है, जबकि लघु और दीर्घ उत्तर सहित अन्य प्रश्नों का प्रतिशत 40 से घटाकर 30 प्रतिशत कर दिया गया है। CBSE (अकादमिक) के निदेशक जोसेफ इमैनुअल ने कहा, ‘‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के अनुसार बोर्ड ने स्कूलों में दक्षता आधारित (कॉन्सेप्ट बेस्ड) शिक्षा के कार्यान्वयन की ओर कई कदम उठाए हैं, जिसमें दक्षता के आधार पर नंबर या ग्रेड देना और शिक्षकों एवं छात्रों के लिए अनुकरणीय संसाधनों का विकास शामिल है।’’

बदलाव के पीछे ये है मकसद

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों ने आगे कहा, ‘‘बोर्ड एक ऐसा शैक्षिक इकोसिस्टम बनाने पर फोकस कर रहा है, जिसका मकसद रटने के बजाय सीखने पर जोर दिया जाए और छात्रों की रचनात्मक सोच क्षमताओं को विकसित किया जा सके, ताकि वे 21वीं सदी की चुनौतियों से निपट सकें।’’ इमैनुअल ने कहा कि बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2024-2025 के लिए मूल्यांकन अभ्यास को NEP-2020 के साथ अलाइन करने के मद्देनजर आगे बढ़ रहा है। 

बता दें कि अधिकारियों ने बताया कि 9वीं और 10वीं की कक्षाओं के परीक्षा प्रारूप में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें-

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement