Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

IIT JEE Advanced 2021: IIT में प्रवेश के लिए 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता संबंधी शर्त खत्म

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को आईआईटी जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान करते हुए IIT में प्रवेश के लिए 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता संबंधी शर्त को भी हटा लिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 07, 2021 18:43 IST
 Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank, Minister of Education, JEE Advance 2021, IIT JEE Advanced 2021 exam - India TV Hindi
Image Source : GOOGLE  Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank, Minister of Education

IIT JEE Advanced 2021 Date: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को आईआईटी जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान करते हुए IIT में प्रवेश के लिए 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता संबंधी शर्त को भी हटा लिया गया है। आईआईटी जेईई एडवांस्ड 2021 की परीक्षा 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा IIT खड़कपुर आयोजित करेगा। केंद्रीय मंत्री निशंक ने वेबिनार के जरिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता और नियमों के बारे में भी जानकारी दी। 

3 जुलाई 2021 को जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021

देश के विभिन्न आईआईटी में दाखिले के लिए जेईई एडवांस परीक्षा 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जायेगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए जेईई एडवांस परीक्षा के लिये 12वीं कक्षा में 75 फीसदी अंक के निर्धारित पात्रता मानदंड में इस बार भी छूट दी गयी है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह शीर्ष और बहुत महत्वपूर्ण परीक्षा है, ऐसे में छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 75 प्रतिशत वाले पात्रता मानदंड को इस बार भी हटा दिया गया है। निशंक ने कहा, ‘‘ आईआईटी में दाखिले के लिये आईआईटी एडवांस परीक्षा की तिथि 3 जुलाई 2021 सुनिश्चित की गई है।’’ उन्होंने कहा कि इस बार परीक्षा आईआईटी खडगपुर द्वारा आयोजित कराई जाएगी। 

अब साल में 4 बार आयोजित होगी जेईई मेन्स परीक्षा

पिछले महीने ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसके पहले जेईई मेन 2021 की तारीखों की घोषणा 16 दिसंबर 2020 को की थी। उन्होंने यह भी ऐलान किया था कि वर्ष 2021 से JEE Mains परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जाएगी। यह चारों सत्र फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित किए जाएंगे। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक़ JEE Mains परीक्षा का पहला सत्र 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा।

आपको बता दें कि इसके पहले शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम की तारीखों का ऐलान किया था। बोर्ड एग्जाम 4 मई से 10 जून तक आयोजित किए जाएंगे, जबकि रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा। वहीं 1 मार्च से प्रैक्टिकल एग्जाम होंगे। जेईई एडवांस्ड परीक्षा के जरिए ही देश के प्रतिष्ठित 23 आईआईटी संस्थानों में एंट्री मिलती है। JEE Main में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को ही जेईई एडवांस्ड देने का मौका मिलता है। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement