Sunday, April 28, 2024
Advertisement

NTA ने जारी किया एकेडमिक कैलेंडर, जानें कब होंगे JEE Main, NEET, CUET, UGC NET के एग्जाम?

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा एनटीए वार्षिक परीक्षा कैलेंडर 2024-25 जारी कर दिया गया है। जेईई मुख्य परीक्षा तारीख, सीयूईटी यूजी परीक्षा तारीख, एनईईटी यूजी 2023 परीक्षा तारीख और अन्य एंट्रेंस एग्जाम की तारीखें यहां देखें...

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 19, 2023 13:57 IST
NTA- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV NTA ने जारी किया एकेडमिक कैलेंडर

NTA Exam Calendar 2024-25: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को अपना एकेडमिक कैलेंडर जारी कतर दिया है। कैलेंडर के मुताबिक, ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेंस 2024 जनवरी-फरवरी और अप्रैल में दो सत्रों में आयोजित की जाएगी, वहीं,  नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट या NEET UG 2024 परीक्षा 5 मई को आोयजित होगी। बता दें कि जेईई मेन का पहला सेशन 24 जनवरी से 1 फरवरी तक है, जबकि दूसरा सेशन 1 से 15 अप्रैल 2024 के बीच रखा गया है।

बता दें कि जेईई मेन आईआईआईटी, एनआईटी और अन्य भाग लेने वाले इंजीनियरिंग कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी कोर्सों में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है। यह आईआईटी जेईई एडवांस्ड के लिए योग्यता परीक्षा के रूप में भी कार्य करता है। वहीं, NEET UG देश भर के सभी संस्थानों में अंडरग्रेजुएट मेडिकल कोर्सों में एडमिशन के लिए है।

CUET UG की परीक्षा

एनटीए परीक्षा कैलेंडर आगे बताता है कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) यूजी 15 से 31 मई के बीच निर्धारित है। सीयूईटी पीजी 11 से 28 मार्च के बीच है। वहीं, यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट या यूजीसी नेट 2024 10 से 21 जून तक आयोजित की जाएगी। बता दें कि कंप्यूटर आधारित परीक्षाओं के रिजल्ट 3 सप्ताह के भीतर घोषित किए जाएंगे। NEET UG के मामले में, जो एक ऑफ़लाइन परीक्षा है, रिजल्ट जून के दूसरे सप्ताह तक घोषित किए जाएंगे।

JEE Main, NEET 2024: कुछ जरूरी वेबसाइट

ये एनटीए परीक्षाओं की आधिकारिक वेबसाइटें हैं जिनमें नोटिफिकेशन, इंफॉर्मेशन बुलेटिन और एप्लीकेशन लेटर जारी किए जाएंगे:

JEE Main 2024: jeemain.nta.nic.in.

NEET UG 2024: neet.nta.nic.in.

CUET UG 2024: cuet.samarth.ac.in.

CUET PG 2024: cuet.nta.nic.in.

UGC NET 2024: ugcnet.nta.nic.in.

अन्य जानकारी

एनटीए ने उम्मीदवारों को समय से पहले अस्थायी तारीखों के बारे में सूचित करने के लिए पिछले साल परीक्षा कैलेंडर जारी करना शुरू किया था। हालांकि, इस बार सूची में आईसीएआर एंट्रेंस एग्जाम की संभावित तारीखों को शामिल नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें:

खुशखबरी! इस राज्य के सरकारी स्कूल के छात्रों को मेडिकल की पढ़ाई में मिलेगा 5% रिजर्वेशन, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

एसएससी की तैयारी कर रहे युवा ध्यान दें! आयोग ने इस भर्ती परीक्षा के लिए बदल दिए निगेटिव मार्किंग के नियम

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement