Sunday, May 19, 2024
Advertisement

UGC NET 2024: नेट परीक्षा के लिए आवेदन करने की डेट बढ़ी, करना भूल गए तो अभी भी है मौका

UGC NET 2024 के लिए अप्लाई करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। जानिए अब नई तारीख कौन सी है और इस परीक्षा के लिए कहां अप्लाई कर सकते हैं।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: May 10, 2024 22:42 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA सांकेतिक तस्वीर

कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ की नौकरी करना चाहते हैं तो आपको UGC NET की परीक्षा पास करनी पड़ेगी। इस परीक्षा को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आयोजित करता है। साल में ये परीक्षा दो बार होती है। पहला जून के महीने में और दूसरा दिसंबर में। जून महीने में जो परीक्षा करवाई जानी है उसके लिए एप्लिकेशन फॉर्म भरे जा रहे हैं। 10 मई यानी आज इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि थी लेकिन NTA ने UGC NET 2024 जून के लिए आवेदन प्रक्रिया की तारीख बढ़ा दी है। अब इस परीक्षा के लिए रेजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीक 15 मई है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया था या किसी कारण वश भूल गए थे, वे अभी भी अप्लाई कर सकते हैं। 

अप्लाई करने के लिए इस वेबसाइट पर जाएं

यूजीसी नेट की परीक्षा फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को नेट की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर अप्लाई करना होगा। रेजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ाने को लेकर NTA ने बताया कि एजेंसी को आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ाने के लिए उम्मीदवारों से कई अनुरोध प्राप्त हुए थे इसलिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि को बढ़ा दी गई है। अब आप 15 मई तक नेट का फॉर्म भर सकते हैं। 

परीक्षा की तारीख भी बदली गई

इससे पहले NTA ने UGC NET की परीक्षा तारीख को लेकर भी बदलाव किया था। पहले ये परीक्षा 16 जून  को होनी थी लेकिन इसकी तारीख को स्थानांतरित कर इसे 18 जून कर दिया गया। अब 18 जून को पूरे देश में NTA UGC-NET की परीक्षा को आयोजित करेगा। परीक्षा की तिथि के बदलाव के लिए NTA ने कारण बताते हुए कहा कि 16 जून को ही UPSC CSE की परीक्षा है इसलिए दोनों परिक्षाओं की तिथि टकरा रही थीं। यह देखते हुए एजेंसी ने परीक्षा की तारीख बदलकर 18 जून कर दी।

इस फॉर्म को भरने के लिए कितना देना होगा शुल्क

UGC NET परीक्षा के लिए आवेदन करने वालों को कैटेगरी अनुसार आवेदन शुल्क देना होगा। जैसे- सामान्य (General) कैटेगरी वालों को आवेदन शुल्क के तौर पर 1150 रुपये का भुगतान करना होगा। जनरल (EWS), OBC-NCL कैटेगरी वाले उम्मीदवारों को 600 रुपए और ST,SC,PWD कैटेगरी वाले उम्मीदवारों को 375 रुपये देने होंगे।

ये भी पढ़ें:

गुजरात बोर्ड में ऑटो रिक्शा वाले के बेटे ने लहराया परचम, 99.48 फीसदी नंबर हासिल कर बना टॉपर

UPSSSC ने निकाली 4000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, ये उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement