Monday, April 29, 2024
Advertisement

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन इन 5 राज्यों में रहेगी छुट्टी, मनाया जाएगा दिवाली-सा जश्न

22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। इसे लेकर कई राज्यों ने अपने प्रदेश में सभी स्कूल व सरकारी कार्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है। आइए जानते हैं कि किन-किन राज्यों में 22 जनवरी को छुट्टियां रहेंगी...

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 16, 2024 16:56 IST
Ayodhya Ram Mandir- India TV Hindi
Image Source : PTI Ayodhya Ram Mandir

22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। ये समारोह 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू की जाएगी। इस दौरान पीएम मोदी समेत तमाम दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे। वहीं, हर राज्य के साधू-संत में भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। ऐसे में मौके पर सुरक्षा को लेकर यूपी सरकार ने सुरक्षा कर्मियों को सतर्क रहने का आदेश दिया है। वहीं, इसी के दृष्टिगत पूरे प्रदेश सीएम योगी ने छुट्टी का भी ऐलान कर दिया है।

यूपी में सार्वजनिक अवकाश

आदेश के मुताबिक, 22 जनवरी को सभी शिक्षण संस्थानों, सरकारी कार्यालयों में छुट्टियां रहेंगी। सीएम योगी ने प्रदेश में 22 जनवरी को दिवाली की तरह ही उत्सव मनाने की अपील की है।

गोवा में भी रहेगी छुट्टी

यूपी के ही तर्ज पर गोवा में भी 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है। प्रदेश के सीएम प्रमोद सावंत ने आदेश जारी करते हुए कहा कि पूरे देश में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्साह है। ऐसे में गोवा में भी सभी सरकारी कार्यालयों व स्कूलों छुट्टियां  की जाती है ताकि लोग इस पर्व का मना सकें। उन्होंने आगे लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस खास दिन को दिवाली की तरह खुशी और उत्साह के साथ मनाएं। जानकारी दे दें कि प्रमोद सावंत खुद भी प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए 22 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगे।

मध्य प्रदेश में भी छुट्टी का ऐलान

मध्य प्रदेश में भी सीएम मोहन यादव ने लोगों से अपील की है कि इस दिन को त्योहार की तरह मनाएं। साथ ही ये ऐलान भी किया कि प्रदेश में 22 जनवरी को सभी सरकारी कार्यालय व स्कूल में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। वहीं, प्रदेश में शराब व मीट की दुकानों को बंद रखने का भी आदेश दिया है।

छत्तीसगढ़ में भी छुट्टी

प्राण प्रतिष्ठा को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार ने भी बड़ी घोषणा कर दी है। सरकार ने पूरे प्रदेशमें सभी शासकीय व प्राइवेट स्कूलों को बंद रहने का आदेश दिया है। अयोध्या में होने वाले इस आयोजन को लेकर पूरे प्रदेश में अलग ही उत्साह देखने का मिल रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि छत्तीसगढ़ भगवान राम का ननिहाल है।

हरियाणा में भी छुट्टी

हरियाणा सरकार ने सभी स्कूलों की छुट्टियों को 22 जनवरी तक बंद रहने का आदेश दिया है। वहीं, इस दिन प्रदेश में कहीं भी शराब नहीं परोसी जाएगी। सरकार ने 22 जनवरी को यहां ड्राइ-डे घोषित किया है।

ये भी पढ़ें:

School Closed: यूपी समेत इन राज्यों में बढ़ा दी गई स्कूलों में छुट्टियां, जानिए इसका कारण

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement