Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Bank Jobs: IDBI बैंक करा रहा एक साल का डिप्लोमा, फिर देगा Assistant Manager की नौकरी

IDBI Bank PGDBF कोर्स के लिए कोई भी ग्रेजुएट जिसके 60 फीसदी अंक है, अप्लाई कर सकता है। कुछ 650 सीट्स में से 265 अनरिजर्व हैं, 97 SC, 48 ST, 65 EWS और 175 OBC कैटेगरी के लिए रिजर्व हैं। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 11, 2021 11:49 IST
bank jobs idbi bank assiatant manager diploma salary 36000 Bank Jobs: IDBI बैंक करा रहा एक साल का डि- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bank Jobs: IDBI बैंक करा रहा एक साल का डिप्लोमा, फिर देगा Assistant Manager की नौकरी

Bank Jobs: बैंकिंग फिल्ड में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले युवा ग्रेजुएट्स के लिए अच्छी खबर है। IDBI Bank में 650 Assistant Managers की भर्ती की जानी है। इसको लेकर बैंक की तरफ से विज्ञापन जारी किया गया। Assistant Managers चयन प्रकिया के तहत बैंक एक ऑनलाइन एग्जाम करवाएगा और सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को IDBI Bank PGDBF 2021-22 में दाखिला दिया जाएगा। इस डिप्लोमा कोर्स के लिए IDBI बैंक ने Manipal Global Education Services Private Limited और Nitte Education International Private Limited के साथ MoU साइन किया है, जिसके तहत सेलेक्ट किए गए कैंडिडेट्स को 1 साल का Post Graduate Diploma in Banking and Finance (PGDBF) करवाया जाएगा। कैंडिडेट्स द्वारा सफलतापूर्वक डिप्लोमा कंप्लीट करने के बाद बैंक की तरफ से उन्हें IDBI बैंक में Assistant Manager के पद पर भर्ती किया जाएगा।

कैंडिडेट्स को खुद भरनी होनी फीस

IDBI Bank PGDBF की अवधी 12 महीने की है। इन 12 महीनों में से 9 महीने क्लास रूम स्टडी के लिए होंगे और बाकी के तीन महीने IDBI बैंक की विभिन्न 6 ब्रांचों में कैंडिडेट्स को इंटर्नशिप के लिए भेजा जाएगा। इस कोर्स की फीस साढ़े तीन लाख रुपये (3.50 लाख) है, जो स्टूडेंट्स तय किश्तों में दे सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स को कोर्स अवधि के दौरान होने वाले विभिन्न Certification exams की फीस भी खुद वहन करनी होगी। स्टूडेंट्स को कोर्स के लिए IDBI बैंक द्वारा इस कोर्स के लिए education loan scheme के तहत ऋण देने की सुविधा प्रदान की गई है।

इंटर्नशिप के दौरान मिलेगा Stipend और फिर सैलरी
IDBI Bank में Assistant Manager पद पर भर्ती के लिए करवाया जा रहे इस एक साल के Post Graduate Diploma in Banking and Finance के दौरान कैंडिडेट्स को स्टाइपेंड दिया जाएगा। ट्रेनिंग के पहले 9 महीनों के दौरान कैंडिडेट्स को 2500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे और आखिरी के तीन महीने जब कैंडिडेट्स बैंक की ब्रांच में इंटर्नशिप करेंगे, उस समय उन्हें 10 हजार प्रति माह स्टाइपेंड दिया जाएगा।

सफलतापूर्वक ट्रेनिंग खत्म होते ही बैंक कैंडिडेट्स को Assistant Manager in Grade A के पद पर भर्ती करेंगे। इस दौरान कैंडिडेट्स को 36000 रुपये प्रति माह का वेतन दिया जाएगा (पे स्केल 36000-1490(7)-46430-1740 (2)–49910–1990(7)-63840 (17 years) के अनुसार)। असिसटेंट मैनेजर पद पर भर्ती के बाद कैंडिडेट्स 1 साल तक probation पर रहेंगे। बैंक द्वारा चयनित कैंडिडेट्स से तीन साल की समय अवधि का सर्विस बॉड भरवाया जाएगा।

कौन कर सकता है एग्जाम के लिए आवेदन
IDBI Bank PGDBF कोर्स के लिए कोई भी ग्रेजुएट जिसके 60 फीसदी अंक है, अप्लाई कर सकता है। कुछ 650 सीट्स में से 265 अनरिजर्व हैं, 97 SC, 48 ST, 65 EWS और 175 OBC कैटेगरी के लिए रिजर्व हैं। इसके अलावा 26 सीट PWD कैटेगरी के तहत रिजर्व हैं। इस कोर्स के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स बैंक की वेबसाइट पर जाकर 10 अगस्त से 22 अगस्त 2021 के बीच अप्लाई कर सकते हैं। एग्जाम की फीस 1000 रुपये हैं। SC/ST/PWD कैटेरगरी के लिए एग्जाम फीस 200 रुपये हैं। अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक पर विजिट कर सकते हैं- 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement