Sunday, May 12, 2024
Advertisement

ISRO में इन पदों पर निकली भर्ती, लास्ट डेट से पहले कर दें आवेदन; जानें कैसे होगा सेलेक्शन

ISRO Recruitment: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(ISRO) की तरफ से टेक्निशियन 'बी'/ड्राफ्ट्समैन 'बी' के पदों पर भर्ती निकाली है। इच्छुक व योग्य कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 06, 2023 15:25 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

ISRO Recruitment: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(ISRO) की तरफ से टेक्निशियन 'बी'/ड्राफ्ट्समैन 'बी' के पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। एप्लीकेशन प्रोसेस को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इच्छुक व योग्य कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट www.isro.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 21 अगस्त 2023 है। 

वैकेंसी डिटेल 

इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 35 खाली पदों पर योग्य कैंडिडेट्स भर्ती किया जाएगा। इनमें- 

  • टेक्निशियन 'बी'के लिए 34 पद 
  • ड्राफ्ट्समैन 'बी'के लिए 1 पद 

एज लिमिट 
इस भर्ती के लिए आवदेन करने वाले कैंडिडेट्स की मिनिमम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष तक होनी चाहिए। संबंधित विषय में ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

सेलेक्शन प्रोसेस
इस भर्ती में सेलेक्शन एक लिखित परीक्षा और एक कौशल परीक्षा के तहत होगा। 90 मिनट की अवधि की लिखित परीक्षा पहले आयोजित की जाएगी, जिसमें 80 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। इसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक होगा और हर गलत उत्तर के लिए 0.33 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी। लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर, उम्मीदवारों को न्यूनतम 10 उम्मीदवारों के साथ 1:5 के अनुपात में कौशल परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

आवेदन शुल्क 
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को एक समान 500 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। शुल्क-मुक्त श्रेणियों के उम्मीदवारों को पूरा रिफंड मिलेगा। अन्य अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क 100 रुपए काटकर 400 रुपए वापस कर दिए जाएंगे। संबंधित विषय में ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: Sarkari Naukri: पुलिस में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, तीन हजार से ज्यादा कांस्टेबल पदों पर निकली भर्ती
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement