Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस राज्य में 1000 से ज्यादा PGT पदों पर निकली भर्ती, अप्लाई करने के लिए क्या है योग्यता; जानें हर डिटेल

अगर आप टीचिंग लाइन में नौकरी की खोज कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। ओडिशा में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के पदों पर भर्ती निकाली गई है। वैकेंसी, पात्रता मापदंड आदि विवरण के लिए उम्मीदवार नीचे खबर पढ़ सकते हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: March 10, 2024 18:59 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

अगर आप टीचिंग लाइन में नौकरी की खोज कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए फायदेमंज साबित होगी। राज्य चयन बोर्ड (एसएसबी), ओडिशा ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करते हुए एक अधिसूचना जारी की है। एक बार शुरू होने के बाद पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ssbodish.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

कब से शुरू हो रहे आवेदन 

नोटिफिकेशन में दिए गए विवरण के अनुसार एसएसबी पीजीटी भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू होगी। जबकि, आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 अप्रैल (रात 11:45 बजे) है, इच्छुक उम्मीदवार इस तिथि तक अप्लाई कर दें।

वैकेंसी डिटेल 

इस भर्ती अभियान का लक्ष्य ओडिशा के गैर-सरकारी सहायता प्राप्त उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए विभिन्न विषयों में कुल 1,061 पीजीटी रिक्तियों को भरना है।

आयु सीमा

  • अभ्यर्थी की आयु 1 जनवरी 2024 तक 21 से 38 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • एससी/एसटी/एसईबीसी/महिला/भूतपूर्व सैनिकों के मामले में, ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी, 40% विकलांगता वाले PwD उम्मीदवारों के लिए 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • संबंधित विषय में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

शैक्षिक योग्यता

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री या एनसीईआरटी द्वारा मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय शिक्षा कॉलेज से छह साल का एकीकृत पोस्ट ग्रेजुएट मास्टर कोर्स।

(वाणिज्य, शिक्षा, भूविज्ञान, गृह विज्ञान, तर्क और दर्शन, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, आईआरपीएम, तेलुगु और उर्दू विषयों में पीजीटी पद के लिए बीएड योग्यता अनिवार्य नहीं है)

  • संबंधित विषय में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

सेलेक्शन प्रोसेस 

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और करियर मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा। अंकों का वितरण इस प्रकार है: पाठ्यक्रम के अनुसार संबंधित विषय में 150 अंकों की लिखित परीक्षा (बहुविकल्पीय प्रश्न) होगी, जबकि कैरियर मूल्यांकन में 50 अंक शामिल होंगे। कुल 100 प्रश्न होंगे, प्रत्येक प्रश्न 1.5 अंक का होगा, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक की नकारात्मक अंकन होगी।

ये भी पढ़ें- क्या ट्रेन का ऑनलाइन वेटिंग टिकट कंफर्म न होने पर इनवैलिड हो जाता है? 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement