Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कंटेंट राइटिंग में करियर को देना है ग्रोथ तो फॉलो करें ये 7 टिप्‍स, मिलेगा बड़ा फायदा

आज के समय में सबकुछ ऑनलाइन मिल रहा है। इन प्रोजेक्ट को कस्‍टमर के सामने प्रेजेंट करने में बहुत बड़ा रोल कंटेंट राइटर्स का होता है। यही कारण है कि इस फील्‍ड में कंटेंट राइटर्स की जबरदस्‍त मांग चल रही है। इसने युवाओं को करियर बनाने का बड़ा मौका दिया है। यहां पर बेहतर करियर बनाने के लिए कुछ जानकारी का होना जरूरी है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: November 25, 2022 14:26 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

Content Writer: इस दौर को  डिजिटलीकरण का दौर माना जा रहा है। आज के समय में लगभग सभी चीज ऑनलाइन हो गई है। अब घर बैठे एक क्लिक पर खाना से लेकर जहाज तक खरीदा जा सकता है। इस डिजिटलीकरण में बहुत बड़ा रोल कंटेंट राइटर्स का होता है। कंपनियां अपने प्रोडक्‍ट की बेहतर जानकारी उपभोक्‍ताओं तक पहुंचाने के लिए कंटेंट राइटर्स की मदद लेती हैं। आज के समय में इन कंटेंट राइटर्स के पास जॉब की कमी नहीं है। यही कारण है कि युवा इस फील्‍ड को काफी पसंद कर रहे हैं। हालांकि कंटेंट राइटर्स बनने के लिए कुछ स्किल का होना भी जरूरी है। अगर आप भी इस फील्‍ड में करियर बनाना चाहते हैं तो यहां हम 7 ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप कंटेट राइटर के रूप में बेहतर करियर बना सकते हैं।

1. रिसर्च करने के बाद लिखना शुरू करें 

किसी भी टॉपिक को लिखने से पहले उसके बारे में रिसर्च करें। रिसर्च करने से आप जान सकेंगे कि पाठक क्या पढ़ना चाहता है। साथ ही आपको लोगों की जरूरतों और उनके इंट्रस्‍ट के बारे में भी पता चलेगा। इसके बाद आप उस सब्‍जेक्‍ट के बारें में लिख सकते हैं।  

2. अच्‍छी क्वालिटी का कंटेंट लिखें 

कंटेट राइटिंग में करियर बनाने के लिए अच्‍छी क्‍वालिटी का कंटेट लिखना बेहद जरूरी है। यहां पर जानकारी की बहुत जरूरी पड़ती है, फिर वो न्यूज हो या सोशल मीडिया, आपको सभी टॉपिक या केटेगरी पर लिखना आना आवश्‍यक है। क्‍योंकि वेबसाइट पर पाठक अच्छी क्‍वालिटी वाले आर्टिकल ही सर्च करते हैं। हमेशा ऐसे कंटेंट लिखें, जो पाठक को पढ़ने पर मजबूर कर दे। 

3. बेहतर टॉपिक चुनें 

यहां नए और बेहतर टॉपिक चुनना सबसे बड़ी चुनौती होती है। इसके लिए ऐसे टॉपिक को चुनें जिसे पाठकों को पढ़ने में रूचि हो और जो ट्रेंड कर रहा हो। कभी भी टॉपिक को प्रेजेंट  करते हुए घबराएं नहीं। पहले उसे खुद समझें फिर अपने शब्‍दों में इंट्रस्‍टिंग बनाते हुए लिखें।  

4. यूनिक कटेंट बनाएं 

किसी भी कंटेट में ग्रोथ करने के लिए उसका यूनिक होना बेहद जरूरी है। एसईओ के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं अलग स्‍टाइल में लिखा गया कंटेंट। ऐसा करने से आपकी कंटेट क्‍वालिटी भी बढ़ती जाएगी। अगर आप डुप्लीकेट कंटेंट पोस्ट कर रहे हैं, तो गूगल उसे पहचान लेता है और फिर प्लेजिरिसम की प्रॉब्‍लम आ सकती है।  

5. सरल भाषा का प्रयोग करें 

अपने कंटेंट को लिखते समय हमेशा आम बोलचाल में बोली जाने वाली भाषा का इस्‍तेमाल करने की कोशिश करें। इससे पाठक को पढ़ने में और समझने में भी मजा आएगा। इससे पाठक आपके ही ज्‍यादा से ज्‍यादा लेख पढ़ने की कोशिश करेगा और ऐसा लगेगा राइटर उससे सीधे बात कर रहा है। 

6. प्रूफरीड करना जरूरी 

किसी भी कंटेट को लिखने के बाद उसकी प्रूफरीडिंग करना भी बेहद जरूरी होता है। यदि आपके कंटेंट में गलतियां निकलती है, तो न कोई कंपनी आपको रखना चाहेगी और न ही पाठक आप पर भरोसा कर सकेगा। इसलिए किसी भी कंटेंट को लिखने के बाद एक बार प्रूफरीड करें, जिससे उस आर्टिकल में कोई गलती या कमी न रहे। 

7. टेक्निकल नॉलेज की भी जानकारी

कंटेंट राइटिंग में करियर बनाने के लिए कुछ बेसिक टेक्निकल नॉलेज की भी जरूरत पड़ती है। जैसे- एसईओ चेक करना और कीवर्ड्स को ऑप्टिमाइज करना आदि। इससे जरूरत पड़ने पर आप अपने कंटेंट को ऑप्टिमाइज कर सीएसएस को भी वर्डप्रेस के जरिये मैनेज कर सकते हैं।  

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement