Friday, April 26, 2024
Advertisement

प्लंबर के बेटे ने CBSE 12वीं में हासिल किए 97.6 फीसदी अंक, IIT में एडमिशन का सपना

सीबीएसई के छात्र गौरव शर्मा ने 12वीं कक्षा में 97.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। गौरव के परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। लेकिन, विपरीत परिस्थितियों में भी गौरव ने बेहतर प्रदर्शन किया।

Nidhi Taneja Reported by: Nidhi Taneja @nidhiindiatv
Updated on: August 01, 2021 23:06 IST
प्लंबर के बेटे ने CBSE 12वीं में हासिल किए 97.6 फीसदी अंक, IIT में एडमिशन का सपना- India TV Hindi
प्लंबर के बेटे ने CBSE 12वीं में हासिल किए 97.6 फीसदी अंक, IIT में एडमिशन का सपना

नई दिल्ली: सीबीएसई के छात्र गौरव शर्मा ने 12वीं कक्षा में 97.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। गौरव के परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। लेकिन, विपरीत परिस्थितियों में भी गौरव ने बेहतर प्रदर्शन किया। गौरव के पिता तारकेश्वर नाथ शर्मा प्लंबर हैं। वह परिवार में एकमात्र कमाने वाले व्यक्ति हैं। नाथ मुश्किल से एक दिन में 500 रुपये कमाते हैं। उन्होंने आर्थिक संघर्ष से जूझते हुए भी कभी बच्चों पर इसका असर नहीं पड़ने दिया।

दिल्ली सरकार के सूरजमल विहार स्थित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय के छात्र गौरव ने साइंस स्ट्रीम में स्कूल टॉप किया है। गौरव को गणित (Maths), रसायन विज्ञान (Chemistry) और भौतिकी (Physics) में 99 नंबर और कंप्यूटर साइंस में 98 नंबर मिले हैं। इंडिया टीवी से बातचीत में गौरव ने बताया कि वह अपने सपनों को पूरा करने के लिए गौरव आईआईटी में प्रवेश लेकर कंप्यूटर साइंस में बी.टेक करना चाहते हैं। उनकी विदेश जाने की भी योजना है।

गौरव ने कहा, "मुझे लगभग 95% प्राप्त करने की उम्मीद थी, लेकिन 97.6% स्कोर करना अकल्पनीय था। कोरोना द्वारा पैदा हुई चुनौतियां थीं, पढ़ाई ऑनलाइन थी... लेकिन मुझे अपने माता-पिता और शिक्षकों से पूरा साथ मिला। मेरे पिता ने मुझे लगातार प्रोत्साहित किया।"

गौरव ने कहा, "उन्होंने (पिता) हमेशा मुझे खर्च के बारे में एक भी विचार किए बिना किताबें खरीद कर दीं। उनका संघर्ष मुझे इस हद तक प्रेरित करता है कि मैं वास्तव में अपना जीवन बदलना चाहता हूं और यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि भविष्य में कोई वित्तीय बाधा न हो। मैं चाहता हूं कंप्यूटर साइंस में बी.टेक करूं और विदेश जाने की भी योजना है।"

गौरव के पिता ने कहा, "मैंने हमेशा गौरव से कहा कि आप जीवन में शिक्षा के बिना कुछ हासिल नहीं करेंगे। मैंने उसे सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया।"

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement