Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बनना है 'राम जेठमलानी' जैसा नामी वकील, तो देश के इन टॉप कॉलेजों से करें पढ़ाई

12वीं के बाद युवाओं को अपने करियर की चिंता सताने लगती है। ऐसे में वे कई लोगों से सलाह मांगते हैं, पर कभी-कभी गलत सलाह लेकर वे गलती कर बैठते हैं ऐसे में हम आपको यहां लॉ के क्षेत्र में कुछ टॉप के कॉलेजों के नाम बता रहे हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: January 11, 2024 17:55 IST
Top 5 law university- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV देश के इन 5 टॉप कॉलेजों से करें लॉ की पढ़ाई

अगर आप इस साल 12वीं बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाले हैं और करियर को लेकर काफी चितिंत रहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। अक्सर देखा गय है कि 12वीं में पहुंचते ही छात्र चिंतित हो जाते हैं कि कौन सा करियर चुने जिससे उन्हें आगे चल कर पछताना न पड़े। ऐसे में वे अपने आस पास के कई बड़े-बुजर्गों की सलाह लेते हैं। ऐसे में कई बार उन्हें सही सलाह मिलती पर उनका इंटरेस्ट न होने के कारण वे उस क्षेत्र से उबने लगते हैं। ऐसे में आज हम आपको करियर से जुड़ी सही सलाह देने जा रहे हैं।

अपनाएं ये करियर

इन दिनों लॉ और लीगल की पढ़ाई देश में एक बेहतरीन करियर के रूप में उभर कर सामने आ रही है। ऐसे में अगर आप 12वीं में पढ़ रहे हैं तो इस करियर को अपना आप अपना करियर संवार सकते हैं। इस करियर में न पैसे की कमी है और न ही शोहरत की। आपने देश के कई नामी वकीलों के नाम जरूर सुने होंगे- जैसे राम जेठमलानी। अगर इनके जैसे करियर बनाने हैं तो सही कॉलेज से पढ़ाई करना भी जरूरी है। ऐसे में हम आपको NIRF Ranking 2023 के मुताबिक टॉप कॉलेजों के बारे में बताने जा रहे हैं। ये रैंकिंग मंत्रालय द्वारा टीचिंग एंड लर्निंग रिसोर्स (टीएलआर), रिसर्च एंड प्रोफशनल प्रैक्टिस (आरपीसी), आउटरीच और इंक्लसिवीटी (ओआई), ग्रेजुएशन आउटकम (जीओ), और परसेप्शन जैसे कई मापदंडों के आधार पर हर साल दी जाती है।

ये रही देश की टॉप लॉ यूनिवर्सिटी

1. नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (National Law School of India University, Bengaluru)

नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में है। इसे NIRF Ranking 2023 में पहला स्थान मिला है। ये लॉ के लिए देश का सबसे बेस्ट यूनिवर्सिटी है। इस यूनिवर्सिटी में CLAT एंट्रेंस टेस्ट के जरिए एडमिशन मिलता है।

2. नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (National Law University, New Delhi)

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली में स्थित है। ये देश का दूसरी सबसे बेस्ट यूनिवर्सिटी है। इसे NIRF Ranking 2023 में दूसरा स्थान मिला है। इसमें CLAT व AILET के जरिए एडमिशन मिलता है।

3. नलसार यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ ( Nalsar University of Law, Hyderabad)

नलसार यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ देश की तीसरा टॉप लॉ यूनिवर्सिटी है। यह हैदराबाद में स्थित है। यहां भी CLAT एंट्रेंस टेस्ट के जरिए एडमिशन मिलता है।

4. वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूडिशियल साइंस (The West Bengal National University of Juridicial Sciences, Kolkata)

पश्चिम बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूडिशियल साइंस देश की चौथी टॉप लॉ यूनिवर्सिटी है। यहां पढ़ाई करने वाले भी देश के टॉप वकीलों में नाम कमाते हैं।

5. जमिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी (Jamia Millia Islamia, New Delhi)

जमिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी देश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में शुमार है। यहां से लॉ करना भी अपने आप में बड़ी बात है। यहां से देश के कई बड़े-बड़े वकीलों ने पढ़ाई की है।

ये भी पढ़ें:

22 जनवरी को इन राज्यों में भी रहेगा सार्वजनिक अवकाश, दिवाली की तरह मनाया जाएगा दिन

अब दिल्ली नहीं... देश का ये शहर हुआ सबसे प्रदूषित

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement