Monday, April 29, 2024
Advertisement

B.com के बाद इन 5 सेक्टर्स में अजमाएं हाथ, मिल जाएगी लाखों करोड़ों की नौकरी

करियर की चिंता किसे नहीं होती छात्र हमेशा ऐसे ऑप्शन की तलाश में होते हैं जिससे उन्हें उनका भविष्य सुनहरा दिखे। इसके लिए वे दिन रात मेहनत करते हैं, पर जानकारी के अभाव में उन्हें सफलता नहीं मिल पाती। आइए जानते हैं कि B.com के बाद कौन-कौन से बेहतर ऑप्शन होते हैं...

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: September 07, 2023 14:47 IST
career, b.com- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO B.com के बाद करियर ऑप्शन

कॉलेज में आते ही बच्चे अपने करियर की चिंता सताने लगती है। छात्र करियर के टेंशन में अलग-अलग कोर्स में एडमिशन ले लेते हैं। ऐसे ही छात्र जिसको कॉमर्स में इंटरेस्ट होता है वे बी.कॉम में एडमिशन ले लेते हैं, इसके बाद उन्हें समझ नहीं आता ही आगे करें? वे आसपास के लोगों से राय लेने लगते हैं, कभी-कभी तो ये राय सही होती है, लेकिन कभी-कभी गलत साबित हो जाती है। ऐसे में उन्हें बाद में अफसोस होता है। इसलिए आज हम टॉप 5 सेक्टर के बारे में जानकारी देने जा रहे, जो बी.कॉम के बाद कर सकते हैं।

बिजनेस अकाउंटिंग एंड टैक्सेशन

बी.कॉम के छात्रों के लिए ये सेक्टर काफी अच्छा माना जाता है। बिजनेस अकाउंटिंग और टैक्सेशन कोर्स का उद्देश्य संस्थानों द्वारा प्रदान किए जाने वाले ऑन-द-जॉब ट्रेनिग के आधार पर ट्रेंड और कुशल अकाउंटिंग पेशेवर तैयार करना है। कई यूनिवर्सिटी व कॉलेज इस कोर्स को ऑफर करते हैं। बी कॉम के छात्रों के लिए यह एक बेहतर विकल्प है। इस कोर्स के बाद आपको आसानी से लाखों के पैकेज मिल जाएंगे।

एमबीए (MBA)​

अधिकतर छात्र बीकॉम के बाद एमबीए की ओर रूख करते हैं। देश व विदेश के कई यूनिवर्सिटी और कॉलेज इस कोर्स को ऑफर करते हैं। इस समय CAT के लिए भी आवेदन शुरू हैं। अगर आप देश की प्रतिष्ठित संस्थान आईआईएम से एमबीए करना चाहते हैं तो ये एग्जाम दे सकते हैं क्योंकि आईआईएम से पास हुए छात्र का करोड़ों रुपये का प्लेसमेंट होता है।

चार्डर्ड अकाउंटेंसी​ (CA)

ऐसा देखा गया है कि एक कॉमर्स छात्र के दिमाग में करियर विकल्प के रूप में जो पहला कोर्स आता है, वह CA यानी चार्डर्ड अकाउंटेंसी​ होती है। बीकॉम के बाद सीए बेहतर विकल्पों में से एक है। इसके लिए तो कई सारे छात्र हाईस्कूल पूरा करते ही सीए के लिए तैयारी शुरू कर देते हैं। ये देश के सबसे कठिन एग्जाम में से एक है। बता दें कि सीए में तीन चरण होते हैं, अर्थात् सीपीटी, आईपीसीसी और सीए फाइनल। इसके बाद 2.5 साल की इंटर्नशिप के साथ सभी तीन चरणों को पास करने के बाद आप एक प्रमाणित चार्टर्ड अकाउंटेंट बन जाते हैं। बता दें कि देश हो या विदेश चार्टर्ड अकाउंटेंट की कमाई लाखों व करोड़ों रुपये में होती है।

कंपनी सेक्रेटरी​ (CS)

सीए के बाद अगर कॉमर्स स्टूडेंट में किसी कोर्स का क्रेज देखने को मिलता है तो वो है सीएस। सीएस यानी कंपनी सेक्रेटरी, ये एक मैनेजमेंट टाइप का पद है। सीएस किसी भी कंपनी में सभी कानूनी मैनेजमेंट के लिए जिम्मेदार होता है। सीएस आमतौर पर किसी भी फर्म के टैक्स रिटर्न का ध्यान रखते हैं व समय-समय पर कंपनी के डायरेक्टर को टैक्स या कानूनी सहायता की सही सलाह देते हैं। बीकॉम के बाद ये कोर्स भी बेहतर माना जाता है।

​चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट​ (CFA)

चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट​ (CFA) किसी भी संस्थान द्वारा में एक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त पेशेवर पद है। आमतौर पर सीएफए कोर्स की अवधि 2.5 साल की होती है। यदि आप बी.कॉम के बाद नौकर और करियर के बारे में चिंतित हैं तो सीएफए एक बेहतर ऑप्शन है।

ये भी पढ़ें:

एसबीआई में निकली 2 हजार पदों पर भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement