Saturday, May 04, 2024
Advertisement

भारत के इन टॉप 5 स्कूलों में पढ़ते हैं अमीरों के बच्चे, इतने लाख चुकानी होती है फीस

दून स्कूल भारत के सबसे मशहूर स्कूलों में से एक है। उत्तराखंड के पहाड़ों में बसा यह स्कूल देस के सबसे खूबसूरत स्कूलों में से एक है।इस स्कूल की शुरुआत सन 1929 में हुई थी। इस स्कूल में भारत के सबसे अमीर घरानों के बच्चे पढ़ते हैं।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: November 01, 2022 21:35 IST
द सिंधिया स्कूल- India TV Hindi
Image Source : WIKIPEDIA द सिंधिया स्कूल

आज के दौर में पढ़ाई महंगी हो गई है ये सब जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के कुछ स्कूलों में पढ़ने के लिए अमीर छात्र इतनी फीस चुकाते हैं कि एक औसत भारतीय परिवार की सालाना आमदनी उसमें खप जाए। हालांकि, इन स्कूलों में आम भारतीयों के बच्चे पढ़ते भी नहीं हैं, इनमें देश दुनिया के कुछ चुनिंदा अमीरों के बी बच्चे पढ़ते हैं। फीस के हिसाब से इन स्कूलों में सुख सुविधाओं का भी ऐसे ही ख्याल रखा जाता है, यहां के क्लास रूम किसी शानदार होटल के कमरे से कम नहीं होते हैं। इन स्कूलों में पढ़ाई भी शानदार होती है। आज हम आपको भारत के टॉप 5 स्कूलों के बारे में बताएंगे, जहां छात्रों को लाखों में फीस चुकानी पड़ती है।

द सिंधिया स्कूल में कितनी लगती है फीस

द सिंधिया स्कूल देश के सबसे महंगे स्कूलों में से एक है। यहां छात्रों को लाखों में फीस चुकानी पड़ती है। इस स्कूल को ग्वालियर के महाराजा माधव राव सिंधिया ने 1897 में सिंधिया में स्थापना की थी। यह स्कूल ग्वालियर के किले पर पर 110 एकड़ में बना है। हालांकि, यह स्कूल केवल लड़कों के लिए है। इस स्कूल में 5वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई होती है। फीस की बात करें तो सिंधिया स्कूल की फीस 12 लाख रुपए तक है। इस स्कूल से देश के कई दिग्गज पढ़े हैं।

दून स्कूल में कितनी है फी

दून स्कूल भारत के सबसे मशहूर स्कूलों में से एक है। उत्तराखंड के पहाड़ों में बसा यह स्कूल देस के सबसे खूबसूरत स्कूलों में से एक है।इस स्कूल की शुरुआत सन 1929 में हुई थी। इस स्कूल में भारत के सबसे अमीर घरानों के बच्चे पढ़ते हैं। इस स्कूल में राजीव गांधी, राहुल गांधी, हीरो ग्रुप के प्रमुख सुनील मुंजाल और पवन मुंजाल जैसे लोग पढ़ चुके हैं। इस स्कूल की सालाना फीस की बात करें तो यह 9 लाख 70 हजार रूपये है। इसके साथ 25 हजार टर्म फीस अलग से लगती है। इसके साथ ही द दून स्कूल में एडमिशन के दौरान आपको 3 लाख 50 हजार रूपये का सिक्योरिटी डिपाजिट भी जमा करानी पड़ती है।

इकोल मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल में कितनी लगती है फीस

इकोल मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल देश का पहला अंतर्राष्ट्रीय स्कूल है, जो मुंबई में है। ये स्कूल डिप्लोडमा प्रोग्राम के साथ IB प्राइमरी ईयर्स प्रोग्राम और मिडल ईयर्स प्रोग्राम के लिए बनाया गया है। यह स्कूल मुंबई के जुहू में गुलमोहर क्रॉस रोड पर स्थित है। इस स्कूल को International Baccalaureate school (IB) का दर्जा प्राप्त है। इस स्कूल की सालाना फीस की बात करें तो यह 10 लाख 90 हजार रुपये है।

वेलहम ब्यॉयज स्कूल में कितनी लगती है फीस

यह देश के कुछ सबसे बड़े स्कूलों में से एक है, जो करीब 30 एकड़ में फैला हुआ है। इस स्कूल में देश के कई बड़े नेताओं पढ़ाई की है। इस स्कूल की स्थापना 1937 में Welham Preparatory School के तौर पे हुई थी। इस स्कूल को  Ms Oliphant ने बनवाया था। इस स्कूल में पढ़ने वाले नेताओं की बात करें तो इसमें संजय गांधी, मणि शंकर अय्यर, नवीन पटनायक, विक्रम सेठ, अमरिंदर सिंह जैसे नेताओं ने पढ़ाई की है। इस स्कूल की सालाना फीस की बात करें तो यह 5 लाख 70 हजार रुपये है। इसके साथ ही ट्यूशन और अन्य फैसिलिटी के लिए यहां अलग से 1 लाख रूपये देना पड़ता है। 

वुडस्टॉक स्कूल में कितनी लगती है फीस

वुडस्टॉक स्कूल मसूरी की छोटी सी खूबसूरत पहाड़ी लंढौर में स्थित है। इस स्कूल के कैंपस से देहरादून की शानदार पहाड़ियां दिखती हैं। इस स्कूल की बात करें तो वुडस्टॉक स्कूल एशिया के सबसे पुराने रेसीडेंशियल स्कूलों में से एक है। वहीं अगर यहां लगने वाले फीस की बात करें तो यहां कक्षा 12 की फीस 15 लाख 90 हजार रुपये है। जबकि एडमिशन के समय यहां 4 लाख डिपोजिट देना होता है, जो वापिस नहीं की जाती है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement