Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

UGC ने KGMU, माखनलाल चतुर्वेदी समेत 157 यूनिवर्सिटीज को घोषित किया डिफाल्टर, जानें किस कारण लिया यह बड़ा फैसला

UGC ने मध्य प्रदेश की 7 सरकारी यूनिवर्सिटी समेत 157 यूनिवर्सिटीज को डिफाल्टर घोषित कर दिया है। साथ ही यूपी की भी 10 सरकारी यूनिरवर्सिटी को डिफाल्टर घोषित किया है, जिनमें KGMU का भी नाम है।

Reported By : Anurag Amitabh Written By : Shailendra Tiwari Updated on: June 21, 2024 13:35 IST
UGC- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO UGC

UGC यानी यूनियन ग्रांट कमीशन ने मध्य प्रदेश के 7 सरकारी यूनिवर्सिटी के साथ-साथ देश की 157 डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी घोषित कर दिया है। यूजीसी ने इसकी लिस्ट भी जारी की है। इनमें 108 सरकारी यूनिवर्सिटी 47 प्राइवेट यूनिवर्सिटी और दो डीम्ड यूनिवर्सिटी भी शामिल हैं। यूजीसी के मुताबिक, इन सभी यूनिवर्सिटीज ने लोकपाल नियुक्त नहीं किया इसके चलते इन्हें डिफाल्टर यूनिवर्सिटी के कैटेगरी में शामिल किया गया है।

माखनलाल चतुर्वेदी का भी नाम

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा जारी इस सूची में मध्य प्रदेश के सात विश्वविद्यालय को डिफाल्टर घोषित किया गया है। इनमें माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (भोपाल), राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (भोपाल), जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय (जबलपुर), मध्य प्रदेश मेडिकल साइंस विश्वविद्यालय (जबलपुर), नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विवि (जबलपुर), राजा मानसिंह तोमर म्यूजिक एंड आर्ट्स विवि (ग्वालियर) और राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय (ग्वालियर) शामिल है। इसके अलावा यूपी के किंग जार्ज यूनिवर्सटी ऑफ डेंटल साइंस (KGMU) का भी नाम है।

किस राज्य में कितनी सरकारी यूनिवर्सिटी डिफॉल्टर

वहीं, आंध्र प्रदेश की 4, बिहार की 3, छत्तीसगढ़ की 5, दिल्ली की 1, गुजरात की 4, हरियाणा की 2, जम्मू कश्मीर की 1 झारखंड की 4, कर्नाटक की 13, केरल की 1, महाराष्ट्र की 7 मणिपुर की 2, मेघालय की 1, ओडिशा की 11, पंजाब की 2, राजस्थान की 7, सिक्किम की 1, तेलंगाना की 1, तमिलनाडु की 3, उत्तर प्रदेश की 10, उत्तराखंड की 4, पश्चिम बंगाल की 14 सरकारी यूनिवर्सिटी डिफाल्टर घोषित की गई है।

यहां देंखें सभी के नाम

किस राज्य में कितनी प्राइवेट यूनिवर्सिटी डिफॉल्टर

वहीं, प्राइवेट यूनिवर्सिटी की बात करें तो आंध्र प्रदेश में 2, बिहार में 2, गोवा की 1, गुजरात की 6, हरियाणा की 1, हिमाचल प्रदेश की 1, झारखंड की 1, कर्नाटक की 3, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 2, राजस्थान की 7, सिक्किम की 2, तमिलनाडु की 1, त्रिपुरा की 3, यूपी की 4, उत्तराखंड की 2 और दिल्ली की 2 यूनिवर्सिटी को डिफाल्टर घोषित किया है।

ये भी पढ़ें:

नीट पेपरलीक मामले में तेजस्वी के PS होगी अब पूछताछ, जांच को देखकर सरकार भी दिखी नाराज

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement