Friday, March 29, 2024
Advertisement

मोदी, राहुल, शाह के कथित आचार संहिता उल्लंघनों पर मंगलवार को होगा फैसला: निर्वाचन आयोग

निर्वाचन आयोग (ईसी) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा प्रमुख अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने की शिकायतों पर मंगलवार को फैसला लेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 29, 2019 23:12 IST
Will Modi, Rahul land in trouble for alleged poll violations? EC decider on Tuesday- India TV Hindi
Will Modi, Rahul land in trouble for alleged poll violations? EC decider on Tuesday

नयी दिल्ली: निर्वाचन आयोग (ईसी) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा प्रमुख अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने की शिकायतों पर मंगलवार को फैसला लेगा। उप चुनाव आयुक्त चंद्र भूषण कुमार ने सोमवार को कहा कि ‘पूर्ण आयोग’ मंगलवार सुबह बैठक करेगा और शिकायतों पर फैसला लेगा। उन्होंने कहा कि सचिवालय ने सभी पहलुओं पर विचार किया और आयोग के समक्ष विस्तारित जानकारी पेश की। आयोग महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा के लिए मंगलवार और बृहस्पतिवार को बैठक करता है।

Related Stories

चुनाव आयोग मंगलवार को जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव की संभावित तारीखों पर भी चर्चा कर सकता है। राज्य में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा नहीं कराए जा सके क्योंकि गृह मंत्रालय ने एक साथ चुनाव कराने में कानून एवं व्यवस्था की दिक्कतों का हवाला दिया था। आयोग की बैठक ऐसे दिन हो रही है जब उच्चतम न्यायालय एक कांग्रेस सांसद की उस याचिका पर सुनवाई करेगा जिसमें चुनाव समिति निकाय को मोदी और शाह के खिलाफ शिकायतों पर बिना किसी देरी के फैसला लेने के निर्देश देने की मांग की गई है।

इसके बारे में पूछे जाने पर एक अन्य उप चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने कहा कि निर्वाचन आयोग की बैठक का एजेंडा पिछले सप्ताह ही तय हो गया था। गौरतलब है कि महाराष्ट्र में लातूर के औसा में नौ अप्रैल को एक रैली में मोदी ने युवा मतदाताओं से बालाकोट हवाई हमले के नायकों के नाम पर वोट डालने की अपील की थी। समझा जाता है कि महाराष्ट्र में स्थानीय चुनाव अधिकारियों ने यहां निर्वाचन आयोग से कहा है कि प्रधानमंत्री की टिप्पणियां प्रथम दृष्टया उसके आदेशों का उल्लंघन है जिसमें उसने पार्टियों से अपने प्रचार में सशस्त्र सेनाओं का इस्तेमाल नहीं करने के लिए कहा है। पश्चिम बंगाल में ‘मोदी जी की वायु सेना’ पर शाह के कथित बयान पर भी फैसला मंगलवार को लिया जाएगा। राहुल गांधी की मोदी के खिलाफ ‘चौकीदार चोर है’ टिप्पणी भी निर्वाचन आयोग की जांच के घेरे में है और इस पर भी मंगलवार को फैसला होना है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement