Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इन राज्यों की सात खाली विधानसभा सीटों के लिए चुनाव आयोग अभी नहीं कराएगी उपचुनाव

इससे पहले चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और गुजरात सहित अन्य राज्यों की 56 विधानसभा सीटों के लिए उप चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। इसमें मध्य प्रदेश-उत्तर प्रदेश की सीटों के लिए उपचुनाव तीन नंवबर को होंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 29, 2020 18:08 IST
Election Commission decides not to announce by-polls in Assam, West Bengal, Kerala and Tamil Nadu- India TV Hindi
Image Source : PTI Election Commission decides not to announce by-polls in Assam, West Bengal, Kerala and Tamil Nadu

नई दिल्ली: भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने 'चुनाव कराने में मुश्किलों' के चलते असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा नहीं करने का निर्णय लिया है। असम के रंगापारा और सिबसागर, केरल के कुट्टानंद और छावेरा, तमिलनाडु के तिरुवोट्टियुर और गुडियाट्टम, पश्चिम बंगाल के फालाकटा में सीटें खाली हैं। आयोग को चुनाव कराने में कठिनाईयों और इस मुद्दे को लेकर इन राज्यों से जुड़े मुख्य सचिव या मुख्य निर्वाचन अधिकारियों से सूचनाएं प्राप्त हुई थी।

Related Stories

इसे देखते हुए, आयोग ने असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल विधानसभाओं के सात खाली पड़ी सीटों पर चुनाव नहीं कराने का निर्णय लिया है। इन राज्यों में उपचुनाव को टालने का निर्णय संभवत: कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए किया गया है।

इससे पहले चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और गुजरात सहित अन्य राज्यों की 56 विधानसभा सीटों के लिए उप चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। इसमें मध्य प्रदेश-उत्तर प्रदेश की सीटों के लिए उपचुनाव तीन नंवबर को होंगे। वहीं बिहार की वाल्मीकि नगर लोकसभा के लिए चुनाव की तारीखें भी घोषित की गई हैं। बिहार की एक लोकसभा सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीटों पर सात नवंबर को उप-चुनाव होंगे। 

छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, नगालैंड, ओडिशा, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश की 54 विधानसभा सीटों पर तीन नंवबर को उपचुनाव होंगे जबकि 10 नवंबर को मतों की गिनती की जाएगी। बता दें कि सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर चुनाव होना है। यहां सामूहिक दल बदल से कई विधायक अयोग्य हुए थे। 

इसके अलावा उत्तर प्रदेश की 7 और गुजरात की 8 सीटों पर चुनाव होने हैं। गुजरात की जिन 8 सीटों पर मतदान होगा उनमें बोटाद, गढडा, कपराडा, करजन, डांग, अबडासा, लिमडी, और मोरबी शामिल हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement