Friday, April 26, 2024
Advertisement

Himachal Pradesh Election: पहाड़ी राज्य की इन अहम सीटों और कैंडिडेट पर है सबकी नजर

Himachal Pradesh Election: हिमाचल प्रदेश की सबसे अहम सीटों में से एक सिराज विधानसभा सीट है, जहां से राज्य के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर फिर से चुनाव लड़ रहे हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: November 12, 2022 9:58 IST
हिमाचल विधानसभा चुनाव- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हिमाचल विधानसभा चुनाव

हिमाचल प्रदेश में नई सरकार चुनने के लिए आज विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। आज 55 लाख से अधिक मतदाता राजनीतिक दलों और उनके उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। साल 1982 से चले आ रहे राज्य में हर बार सरकार बदलने के ट्रेंड को उलट कर भाजपा हिमाचल में सत्ता बनाए रखने के लिए पूरा जोर लगा रही है। जबकि कांग्रेस अपनी '10 गारंटियों' को लेकर कॉन्फिडेंट दिख रही है, जिसे पार्टी ने सत्ता में आने पर पूरा करने का वादा किया है। आम आदमी पार्टी भी इन चुनाव में मजबूत प्रदर्शन की उम्मीद में राज्य में अपनी पैठ बनाने की जुगत में लगी है। हालांकि कुछ सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही कुछ नेताओं की बगावत झेल रही हैं। 

इन निर्वाचन क्षेत्रों पर मुकाबला होगा बेहद अहम-

  1. हिमाचल प्रदेश की सबसे अहम सीटों में से एक सिराज विधानसभा सीट है, जहां से राज्य के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर कांग्रेस ने चेतराम ठाकुर को उतारा है जो पिछली बार भी इस सीट से चुनाव लड़े थे। यहां से महिंदर राणा माकपा के उम्मीदवार हैं।
  2. कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री ऊना जिले के हरोली विधानसभा क्षेत्र से अपना पांचवां चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी ने उनके खिलाफ प्रदेश प्रवक्ता राम कुमार को खड़ा किया है।
  3. हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुखू को मुख्यमंत्री पद का दावेदार माना जा रहा है और वह नादौन से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां से बीजेपी ने विजय अग्निहोत्री को मैदान में उतारा है।
  4. हिमाचल की पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता आशा कुमारी डलहौजी से चुनाव लड़ रही हैं। उनका मुकाबला भाजपा के डीएस ठाकुर और AAP के मनीष सरीन से है।
  5. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कौल सिंह ठाकुर फिर से अपनी पारंपरिक सीट दरंग से भाजपा के पूरन चंद ठाकुर और AAP उम्मीदवार सुनीता ठाकुर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।
  6. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह शिमला ग्रामीण से फिर से चुनावी मैदान में हैं। इस सीट से बीजेपी ने रवि मेहता को उतारा गया है।
  7. शिमला अर्बन में कांग्रेस के हरीश जनार्था की फाइट भाजपा के 'चायवाला' प्रत्याशी संजय सूद से है। AAP के चमन राकेश अजता और माकपा (CPI-M) के टिकेंद्र सिंह पवार भी इस सीट से मैदान में हैं।
  8. नूरपुर में भाजपा ने कांग्रेस के अजय महाजन और AAP से मनीषी कुमारी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे रणवीर सिंह को मैदान में उतारा है।
  9. फतेहपुर से हालिया उपचुनाव जीतने वाले भवानी पठानिया भाजपा के मंत्री और उम्मीदवार राकेश पठानिया के खिलाफ चुनावी मैदान में हैं। AAP ने हिमाचल के पूर्व मंत्री राजन सुशांत को मैदान में उतारा है।
  10. नगरोटा में कांग्रेस उम्मीदवार आरएस बाली भाजपा उम्मीदवार अरुण कुमार मेहरा और AAP उम्मीदवार उमाकांत डोगरा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।
  11. हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष विपिन परमार सुलह सीट से जगदीश सफिया और आप उम्मीदवार रविंदर सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।
  12. सुजानपुर सीट पर कांग्रेस ने फिर से राजिंदर सिंह राणा को मैदान में उतारा है, इन्होंने 2017 के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल को हराया था। इस सीट से बीजेपी ने रंजीत सिंह और AAP ने अनिल राणा को मैदान में उतारा है।
  13. भरमौर से भाजपा के डॉ जनक राज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ठाकुर सिंह भरमौरी से भिड़ रहे हैं। आप ने प्रकाश चंद भारद्वाज को मैदान में उतारा है।
  14. जुब्बल कोटखाई में कांग्रेस ने मौजूदा विधायक रोहित ठाकुर को मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला भाजपा के चेतन सिंह ब्रगटा से है। माकपा ने विशाल शांगटा और आप ने श्रीकांत चौहान को उम्मीदवार बनाया है।
  15. कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप राठौर का मुकाबला माकपा के राकेश सिंघा, भाजपा के अजय श्याम और आप के अत्तर सिंह से है।
  16. मंत्री सुरेश भारद्वाज को शिमला से कसुम्पटी स्थानांतरित किया गया। कांग्रेस प्रत्याशी अनिरुद्ध सिंह और माकपा प्रत्याशी कुलदीप सिंह तंवर भी मैदान में हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement