1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म 7 हिंदुस्तानी की रिलीज को हुए 50 साल, बेटे अभिषेक ने किया ये पोस्ट

अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म 7 हिंदुस्तानी की रिलीज को हुए 50 साल, बेटे अभिषेक ने किया ये पोस्ट

अमिताभ बच्चन ने हिंदी सिनेमा में 50 साल पूरे कर लिये हैं। बेटे अभिषेक बच्चन ने उन्हें खास अंदाज में बधाई दी है।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: November 07, 2019 9:26 IST
amitabh bachchan 50 years- India TV Hindi
अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म 7 हिंदुस्तानी की रिलीज को 50 साल पूरे हुए

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन का भारतीय सिनेमा में अतुलनीय योगदान है। सिर्फ देश ही नहीं पूरी दुनिया में अमिताभ बच्चन का काफी नाम है। अमिताभ बच्चन को फिल्मी दुनिया में आज 50 साल पूरे हो गए। आज से 50 साल पहले अमिताभ बच्चन की डेब्यू फिल्म सात हिंदुस्तानी रिलीज हुई थी। इस फिल्म और अमिताभ बच्चन के करियर के 50 साल पूरे होने पर बेटे अभिषेक बच्चन ने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट किया है। इस पोस्ट में अभिषेक लिखते हैं -सिर्फ एक बेटे के रूप में नहीं, बल्कि एक अभिनेता और प्रशंसक के रूप में ... हम सभी महानता के गवाह हैं! प्रशंसा करने के लिए बहुत कुछ है, सीखना और सराहना करने के लिए भी काफी कुछ है। सिनेमा प्रेमियों की कई पीढ़ियों का कहना है कि हम बच्चन के जमाने में के हैं! फिल्म उद्योग में 50 साल पूरे करने पर पा को बधाई। अब हमें अगले 50 का इंतजार है!

तुम्हें प्यार।

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai Written Update: कायरव की अनोखी डिमांड, नायरा कहां से लाएगी ऑनलाइन पापा?

सात हिन्दुस्तानी साल 1969 में ख़्वाजा अहमद अब्बास द्वारा लिखित, निर्मित व निर्देशित हिन्दी भाषा की फिल्म है। गोवा को पुर्तुगाली शासन से मुक्त कराने की सात हिन्दुस्तानियों की इस कहानी में उत्पल दत्त, मधु, ए के हंगल और अमिताभ बच्चन ने मुख्य भूमिका निभायी। अमिताभ बच्चन की यह पहली फिल्म थी जिसमें उन्होंने एक भारितीय युद्ध-बंदी व इस्लामी कवि का पात्र निभाया।

अमिताभ बच्चन को पहले फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' मिलने के पीछे भी एक इंट्रेस्टिंग कहानी है। 'सात हिंदुस्तानी' की कहानी गोवा मुक्ति आंदोलन पर आधारित थी, इसके लिए निर्देशक अब्बास को 7 एक्टर्स की जरूरत थी। फ़िल्मी दुनिया में हमेशा से छा जाने के सपने देखने वाले अमिताभ को जब पता चला कि इस फिल्म में काम करने का मौका मिल सकता है तो उन्होंने कोलकाता में अपनी 1600 रुपये की नौकरी छो़ड़ दी और मुंबई रवाना हो गए। अमिताभ बच्चन को दो रोल की च्वाइस दी गई, एक पंजाबी और एक मुस्लिम। अमिताभ ने मुस्लिम वाला रोल चुना क्योंकि उन्हें लगा कि इस किरदार में ज्यादा परते हैं और एक्टिंग में एक्सप्लोर करने का मौका मिलेगा।

शाहरुख खान के प्रोडक्शन हाउस ने आमिर खान की 'लाल सिंह चड्ढा' के साथ किया कोलेबोरेशन

अब्बास ने बाद में उनसे पूछा भी था कि उन्होंने फिल्म मिलने से पहले ही क्यों नौकरी से इस्तीफा दे दिया? इस पर अमिताभ ने कहा कुछ जोखिम उठाने पड़ते हैं। अब्बास को ये बात दिल तक छू गई, इस फिल्म के लिए अब्बास ने अमिताभ को 5 हजार रुपये दिए जो उनकी सैलरी से बहुत ज्यादा था। अमिताभ बच्चे के पिता हरिवंश राय बच्चन बहुत बड़े कवि थे, फिल्म के निर्देशक ख्वाजा अहमद को जब ये बात पता चली कि अमिताभ हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं तो उन्होंने अमिताभ को साइन करने से पहले उनके पिता से अनुमति लेने का फैसला किया और खुद एक पत्र लिखा। जब हरिवंश राय बच्चन ने हामी भरी तो अमिताभ बच्चन ने सात हिंदुस्तानी साइन की। 7 नवंबर 1969 को रिलीज हुई इस फिल्म को आज 50 साल हो गए। अमिताभ बच्चन को हमारी तरफ से भी सिनेमा में 50 साल पूरा करने पर बधाई।

कोरोना से जंग : Full Coverage

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X