1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. 144 फिल्मों में इंस्पेक्टर बनने वाले इस एक्टर के नाम दर्ज है गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, बेटी भी थी फेमस हीरोइन

144 फिल्मों में इंस्पेक्टर बनने वाले इस एक्टर के नाम दर्ज है गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, बेटी भी थी फेमस हीरोइन

इस एक्टर ने बॉलीवुड में इंस्पेक्टर के इतने रोल किए कि उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया। इनकी बेटी भी एक्ट्रेस थी।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: July 17, 2019 20:48 IST
 गिनीज वर्ल्ड...- India TV Hindi
 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

आजकल की फिल्मों (Films)में हीरो पुलिस इंस्पेक्टर बनकर छा जाते हैं। सलमान खान की दबंग हो या अजय देवगन की सिंघम, दर्शकों को अपने हीरोज को पुलिस की वर्दी में देखकर जोश आ जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हिंदी फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर का रोल सबसे ज्यादा किस अभिनेता के हिस्से में आया। सोचिए इस एक्टर ने एक दो नहीं 144 फिल्मों में इंस्पेक्टर का रोल निभाया और इसी के चलते इनका नाम मोस्ट टाइप कास्ट एक्टर के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया।

जी हां, हम बात कर रहे हैं गुजरे जमाने के एक्टर जगदीश राज खुराना की। एक जमाना था जब किसी भी हिंदी फिल्म (Film) में इंस्पेक्टर का रोल जगदीश के नाम लिखा रहता था। जगदीश ने खुशी खुशी हर रोल को निभाया। 60 और 70 के दशक के दौर में फिल्म के डायरेक्टर इंस्पेक्टर के रोल के लिए ऑडिशन तक नहीं करते थे और बस जगदीश राज को बता दिया जाता था कि फलां फिल्म करनी है। वो समझ जाते थे कि फिल्म में उन्हें इंस्पेक्टर ही बनना है।

जगदीश राज की बेटी अनीता राज भी गुजरे जमाने की फेमस हीरोइन रही हैं। अनीता राज ने भी कई सुपरहिट फिल्में दी हैं और बाप बेटी की जोड़ी ने खुद कई फिल्में दी हैं।

जगदीश राज का जन्म 1928 में पाकिस्तान के सरगोधा में हुआ था। जगदीश राज ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उस समय वो इतने पॉपुलर हो गए थे कि यह तय रहता था कि अगर फिल्म में पुलिस दिखाई देनी है तो इंस्पेक्टर का रोल वही करेंगे। उन्होंने बताया कि वो इस रोल को करते करते इतने आदी हो चुके थे कि दूसरी तरह के रोल करने में कठिनाई होने  लगी थी। हालांकि कुछ फिल्मों में उन्होंने जज और डॉक्टर की भूमिका भी निभाई थी लेकिन पॉपुलर वो इंस्पेक्टर बनकर ही हुए।

खुद की वर्दी पहनते थे जगदीश

जगदीश इतनी फिल्में कर चुके थे कि उन्होंने सेट पर भाड़े की वर्दी पहननी बंद कर दी और खुद के लिए स्पेशल पुलिस की वर्दी सिलवा ली। वो हर बार सेट पर अपनी ही यूनिफॉर्म पहनते थे। वक्त गुजरने के बाद जब उनकी उम्र बढ़ी तो उन्होंने सीनियर पुलिस अधिकारी और कमिश्नर के रोल भी किए। 

2013 में लंबी बीमारी के बाद जगदीश राज का निधन हो गया। उस समय इंडस्ट्री के लोगों ने कहा कि बॉलीवुड ने अपना फेवरेट पुलिस ऑफिसर खो दिया।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X