1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. मनोरंजन
  4. बॉलीवुड
  5. Aamir Khan Birthday Spl: 90 के दशक में आमिर और जूही की जोड़ी को मिला खूब प्यार, दीं कई हिट फिल्में

Aamir Khan Birthday Spl: 90 के दशक में आमिर और जूही की जोड़ी को मिला खूब प्यार, दीं कई हिट फिल्में

 आमिर ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'कयामत से कयामत तक' से  की थी।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: March 14, 2022 7:16 IST
Aamir Khan and juhi- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Aamir Khan and juhi

Highlights

  • आमिर ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'कयामत से कयामत तक' से की थी
  • उनकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी
  • आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई में हुआ था

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान आज अपना 56 वां जन्मदिन मना रहे हैं। आमिर खान एक्सपेरिमेंट करने के लिए जाने जाते हैं। आमिर हर बार नई फिल्म के साथ कुछ नया कॉन्सेप्ट लेकर आते हैं जो ऑडियन्स को भा जाता है। आमिर ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'कयामत से कयामत तक' से  की थी। उनकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी। 

Aamir Khan

Image Source : INST/AAMIRKHAN
Aamir Khan 

आमिर उन अभिनेताओं में शुमार होते हैं, जो लीग से हटकर फिल्में बनाते हैं। आमिर बॉलीवुड के पहले एक्टर हैं, जिन्होंने बॉलीवुड की किसी फिल्म को 100 करोड़ के क्लब में शामिल किया। आमिर की फिल्म 'गजनी' ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल किया था। 

Aamir Khan

Image Source : INST/AAMIRKHAN
Aamir Khan

परिवार फिल्मी जगत से रखता है ताल्लुक-

आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम ताहिर हुसैन ओर उनकी मां का नाम जीनत हुसैन है। आमिर खान के एक भाई भी हैं जिनका नाम फैजल खान है। उनके परिवार के कई सदस्‍य फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़े रहे हैं। उनके पिता ताहिर हुसैन फिल्‍म निर्माता थे। उनके अंकल नासिर हुसैन निर्माता-निर्देशक थे। उनके भांजे इमरान खान भी मौजूदा वक्‍त में हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री के अभिनेता हैं।

Aamir Khan

Image Source : INST/ AAMIRKHAN
Aamir Khan

पिता नहीं चाहते थे एक्टर बनें -
आमिर के पिता ताहिर हुसैन फिल्म प्रोड्यूसर थे, लेकिन उनकी कुछ फिल्में अच्छा कलेक्शन नहीं कर पाईं इसलिए वे नहीं चाहते थे कि आमिर फिल्मों में आएं। उनके घरवालों की इच्छा थी कि आमिर खूब पढ़ाई करें और इंजीनियर या डॉक्टर बनें, लेकिन आमिर को फिल्मों में ही काम करने में दिलचस्पी थी, और वे इसी इंडस्ट्री में अपना मुकाम हासिल करना चाहते थे। आमिर ने बतौर चाइल्ट एक्टर साल 1973 में आई फिल्म 'यादों की बारात' से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में उन्होंने एक बच्चे का रोल निभाया।

amir khan

Image Source : INDIA TV
amir khan

दी कई हिट फिल्में-
मुख्य अभिनेता के तौर पर उन्होंने फिल्म 'कयामत से कयामत तक' से शुरुआत की जो कि उस समय की बड़ी हिट फिल्मों में से एक है। इसके बाद दिल, दिल है कि मानता नहीं, जो जीता वही सिकंदर, अंदाज अपना अपना, रंगीला, राजा हिंदुस्तानी, गुलाम, सरफरोश, लगान, दिल चाहता है, रंग दे बसंती, फना, तारे जमीं पर, गजनी, 3 इडियट्स, धूम 3, पीके, दंगल, सीक्रेट सुपरस्‍टार जैसी कई सुपरहिट फिल्में दीं।

Aamir Khan and juhi

Image Source : TWITTER
Aamir Khan and juhi

जूही चावला संग हिट थी जोड़ी-
90 के दशक में बॉलीवुड की सबसे हिट जोड़ी आमिर खान और जूही चावला की थी। दोनों ने कई फिल्में साथ की और उनका रोमांस लोगों को भी काफी पसंद आ रहा था। दोनों ने 'कयामत से कयामत तक', 'हम हैं राही प्यार के', 'तुम मेरे हो', 'दौलत की जंग', 'इश्क', 'अंदाज अपना-अपना', और 'आतंक ही आतंक' जैसी फिल्मों में साथ अभिनय किया और बॉक्स ऑफिस पर छा गए।

amir khan

Image Source : INDIA TV
amir khan

मिले कई सम्मान-
आमिर खान को उनके शानदार अभिनय के लिये कई पुरस्‍कार दिये जा चुके हैं उनमें से भारत सरकार द्वारा उन्‍हें 2003 में पद्मश्री, 2010 में पद्म भूषण पुरस्‍कार दिये गये हैं जो प्रमुख हैं इसके अलावा उन्‍हें 2013 में मौलाना आजाद राष्‍ट्रीय उर्दू विश्‍वविद्यालय द्वारा डॉक्‍टरेट की उपाधि भी दी जा चुकी है। आमिर खान की फिल्‍मों को चीन में भी काफी पसंद किया जाता है फिल्‍मों में उनके बेहतरीन अभिनय की वजह से 2017 में चीन की सरकार ने उन्‍हें नेशनल ट्रीजर ऑफ इंडिया के सम्‍मान से सम्‍मानित किया।