Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Balraj Sahni की इन फिल्मों के टक्कर की नहीं है कोई फिल्म, बड़े पर्दे पर दिखाई असल कहानी

बलराज साहनी के फिल्मी करियर में 'दो बीघा जमीन' फिल्म अहम साबित हुई थी। फिल्म में रिक्शेवाले का किरदार निभाने के लिए Balraj Sahni ने कई दिनों तक सड़कों पर रिक्शा भी चलाया था।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: May 01, 2023 14:32 IST
Balraj sahni- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Balraj sahni birth anniversary

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता बलराज साहनी की आज बर्थ एनिवर्सरी है। 1 मई 1913 को रावलपिंडी में जन्मे बलराज साहनी का असली नाम युधिष्ठिर था। बलराज साहनी ने अपनी फिल्मों में उस वक्त के भारत की कहानी दिखाई और आम लोगों की जिंदगी को बड़े पर्दे पर उतारा। Balraj Sahni ने अपने फिल्मी करियर में मीना कुमारी, नरगिस और नूतन जैसी अभिनेत्रियों के साथ काम किया था। आज भी बलराज साहनी की फिल्में लोग देखना पसंद करते हैं। बलराज साहनी की फिल्मों के साथ-साथ गाने भी हिट रहते थे।

बलराज साहनी की फिल्में

फिल्म: धरती का लाल

साल 1946 में रिलीज हुई फिल्म 'धरती का लाल' में बंगाल में पड़े अकाल और किसानों की हालत को दिखाया गया था। ये वो दौर था जब किसानों का शोषण हुआ करता था। बलराज साहनी की इस फिल्म की खूब तारीफ हुई थी।

फिल्म: दो बीघा जमीन

बिमल रॉय के निर्देशन में बनी बलराज साहनी की फिल्म 'दो बीघा जमीन' अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय फिल्म बनी थी। इस फिल्म में बलराज साहनी ने निरूपा रॉय के साथ स्क्रीन शेयर की थी।

फिल्म: वक्त

साल 1965 में रिलीज हुई बलराज साहनी की मल्टीस्टारर फिल्म 'वक्त' की कहानी और गाने दोनों आज भी दर्शकों को पसंद हैं। इस फिल्म में राजकुमार, शशि कपूर, शर्मिला टैगोर, साधना, जीवन जैसे दमदार अभिनेता थे। फिल्म का गाना 'ऐ मेरी जोहराजबीं' आज सुना जाता है।

फिल्म: घर संसार

साल 1958 में रिलीज हुई फिल्म 'घर संसार' सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म में बलराज साहनी की पत्नी का किरदार नरगिस ने निभाया था। वी एम व्यास के निर्देशन में बनी इस फिल्म में राजेन्द्र कुमार और कुमकुम भी मुख्य भूमिकाओं में थे।

फिल्म: काबुलीवाला

फिल्म 'काबुलीवाला' की कहानी रवींद्रनाथ  टैगोर की कहानी काबुलीवाला पर आधारित थी। साल 1961 में रिलीज हुई इस फिल्म में बलराज साहनी ने अब्दुल रहमान खान काबुलीवाला का किरदार निभाया था। 

यह भी पढ़ें: फिल्म 'The Kerala Story' विवाद में कूदे शशि थरूर, बोले- ये हमारे केरल की नहीं बल्कि...

साउथ सुपरस्टार अजित कुमार के बर्थडे पर फैंस को मिला सरप्राइज, 'VidaaMuyarchi' की हुई अनाउंसमेंट

लोकसभा चुनाव पर बोलीं कंगना रनौत, 'मुझे लगता है 2024 में भी वही होगा जो...'

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement