Friday, April 26, 2024
Advertisement

NSD के वो धुरंधर जिन्होंने बॉलीवुड के नेपोटिज्म को दी टक्कर, जीते कई नेशनल अवॉर्ड

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा NSD ने बॉलीवुड में कई दिग्गज सितारे दिए हैं जिन्होंने बिना गॉडफादर के अपने दमदार अभिनय के दम पर हिंदी सिनेमा में एक अलग पहचान बनाई है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: May 15, 2023 20:08 IST
Nsd actors- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SEEMABHARGAVAPAHWA Nsd actors

बॉलीवुड में कई सेलेब्स पर नेपोटिज्म का आरोप लग चुका है। कहा जाता है कि हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री में बिना गॉडफादर के जगह बनाना मुमकिन नहीं है। लेकिन असल कहानी इससे इतर है, क्योंकि इस बॉलीवुड में ही कई ऐसे धुरंधर हैं जिन्होंने अपनी मेहनत से नेपोटिज्म की खेप को ऐसी टक्कर दी है कि हर दूसरी फिल्म में ये सितारे दिखाई दे जाते हैं। हम बात कर रहे हैं नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा 'NSD' से निकले कलाकारों की, जिन्होंने अपनी कलाकारी और कभी हार न मानने वाले जज्बे से ये साबित किया है कि अगर आप ठान लें तो 2 मिनट के चोर के रोल से शुरू हुआ सफर फिल्मों में लीड तक पहुंच सकता है। 

National School Of Drama के एक्टर्स

नवाजुद्दीन सिद्दीकी

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के एक छोटे से गांव में जन्मे नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से थिएटर सीखा था। जहां पहुंचने की भी उनकी जर्नी बहुत फिल्मी है, एक इंटरव्यू में नवाजुद्दीन ने बताया था कि वह अपने दोस्त के साथ एक दिन प्ले देखने गए थे। जिसे देखने के बाद वह बहुत खुश हुए और सोच लिया कि अब तो उन्हें यही करना है। नवाजुद्दीन सिद्दीकी का नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से निकलने के बाद का सफर भले ही बहुत निराशाओं और मुश्किलों से भरा रहा था लेकिन उसी का नतीजा है कि 1999 में आई फिल्म 'सरफरोश' में एक जेल में बंद खबरी के 2 मिनट के रोल से वह आज फिल्मों में लीड रोल निभाते हैं। नवाजुद्दीन सिद्दीकी को असली पहचान फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुस' से मिली थी।

पंकज त्रिपाठी

पंकज त्रिपाठी की गिनती उन एक्टर्स में होती है जो अपने अभिनय से किरदार में जान फूंक देते हैं। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के छात्र रहे पंकज त्रिपाठी ने भी कई फिल्मों में छोटे-छोटे किरदार निभाए। एक इंटरव्यू में पंकज त्रिपाठी ने बताया था कि स्ट्रगल के दिनों में उनकी पत्नी ने बहुत साथ दिया। आज के समय में पंकज त्रिपाठी फिल्मों में लीड रोल निभाते हैं। इतना ही नहीं पंकज त्रिपाठी का ओटीटी पर भी भौकाल है। वेब सीरीज 'मिर्जापुर' में उनके द्वारा निभाया गया कालीन भैया का किरदार दर्शकों को खूब पसंद आया था।

संजय मिश्रा

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के पूर्व छात्र रहे संजय मिश्रा आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। उन्होंने 'आंखों देखी', 'मसान', 'वध', 'अनारकली ऑफ आरा' जैसी कई फिल्मों में अपने शानदार अभिनय का परिचय दिया है। संजय मिश्रा ने भी अपने करियर के शुरुआती दिनों में बहुत स्ट्रगल किया है।

सीमा पहवा

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से थिएटर सीखने वालीं सीमा पाहवा ने भारत के पहले टीवी सीरियल 'हम लोग' में काम किया था। इस सीरियल में सीमा पाहवा ने बड़की का किरदार निभाया था। सीरियल से करियर की शुरुआत करने वालीं सामी पाहवा आज के समय में एक्टर और डायरेक्टर भी हैं। सीमा पाहवा ने फिल्म 'रामप्रसाद की तेरहवीं' का निर्देशन किया था। सीमा पाहवा के अलावा ओम शिवपुरी, नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, अनुपम खेर, नीना गुप्ता, रत्ना पाठक, पंकज कपूर, गोविंद नामदेव और अनु कपूर जैसे कई सितारों का नाम शामिल है। 

यह भी पढ़ें: राखी सावंत को जान का खतरा? ड्रामा क्वीन ने इस करीबी पर लगाया जान से मारने की साजिश रचने का आरोप

GHKKPM: सई से दुश्मनी भूल सत्या के साथ जमकर नाचीं भवानी काकू, वीडियो देख आंखों पर नहीं होगा यकीन

Anupamaa New Promo: अनुपमा की खुली किस्मत, नया प्रोमो का ट्विस्ट देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement