Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

साउथ की इस फिल्म ने ग्लोबल लिस्ट में बनाई जगह, हॉलीवुड मूवी को भी पछाड़ा

इस साल साउथ फिल्मों ने अपना जलवा दिखने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। एसएस राजामौली की फिल्मों ने तो कमाल ही कर दिया है, अवॉर्ड पर अवॉर्ड जीत रही है।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: December 22, 2022 16:04 IST
RRR ss rajmouli film - India TV Hindi
Image Source : 50 BEST FILMS OF 2022 ग्लोबल लिस्ट

24 मार्च 2022 को रिलीज हुई 'RRR' 1920 के दशक में दो भारतीय क्रांतिकारियों अल्लूरी सीताराम राजू और कोमाराम भीम पर आधारित है। राजामौली की यह फिल्म तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मलयालम और हिंदी भाषा में रिलीज हुई थी। फिल्म में आलिया भट्ट और अजय देवगन ने कैमियो किया है। फिल्म ने पूरे भारत में ब्लॉकबस्टर कमाई की है।

मिल चुके हैं कई अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड - 

'RRR' को अटलांटा फिल्म क्रिटिक्स सर्कल द्वारा 'बेस्ट इंटरनेशनल पिक्चर' के रूप में सम्मानित किया गया है। 'सैटर्न अवॉर्ड्स 2022' में 'बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म' का अवॉर्ड भी यह अपने नाम कर चुकी है। इसने फिलाडेल्फिया फिल्म फेस्टिवल में 'नैरेटिव ऑडियंस अवार्ड' भी जीता था। एसएस राजामौली को इसके लिए न्यूयॉर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्कल की तरफ से सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के पुरस्कार से नवाजा गया। 'RRR' 1,000 करोड़ रुपये के क्लब में शामिल होने वाली तीसरी भारतीय फिल्म भी है।

यह साल एसएस राजामौली के लिए बहुत अच्छा रहा है, राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' आए दिन अपनी सफलता का नया इतिहास रच रही है। एक तरफ जहां इस फिल्म ने कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। वहीं, अब इसकी गिनती इस साल की बेहतरीन फिल्मों में भी हो रही है। जूनियर एनटीआर और राम चरण स्टारर 'आरआरआर' ने अब साल की बेहतरीन फिल्मों की ग्लोबल सूची में अपना नाम दर्ज कराया है। इस लिस्ट में 'आरआरआर' ने टॉम क्रूज की 'टॉप गन: मेवरिक' को पीछे छोड़ दिया।

ब्रिटिश फिल्म इंस्टिट्यूट की साइट एंड साउंड मैग्जीन ने फिल्म 'आरआरआर' को 2022 की 50 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में शामिल किया है। एसएस राजामौली की इस ऐतिहासिक कहानी ने इस लिस्ट में नौवां स्थान प्राप्त किया। वहीं टॉम क्रूज की 'टॉप गन: मेवरिक' को इस लिस्ट में 38वां स्थान मिला है। इस लिस्ट में शौनक सेन की डॉक्यूमेंट्री 'ऑल दैट ब्रीथ्स' भी शामिल है। 'ऑल दैट ब्रीथ्स' ने 32वां स्थान प्राप्त किया है। इस लिस्ट में चार्लोट वेल्स के निर्देशन वाली पहली फिल्म 'आफ्टर सन' को पहला स्थान मिला है। यह फिल्म पिता और बेटी के रिश्तों पर आधारित है। 

ये भी पढ़ें-

फिल्म 'इमरजेंसी' की शूटिंग को लेकर Kangana Ranaut ने दी नई अपडेट, फैंस के लिए दुखद खबर

देवोलीना भट्टाचार्जी की शादी से टूटा इस एक्टर का दिल! बोले- मुझे रिजेक्ट क्यों किया...

Neha Sharma: बिकिनी में शेयर की बोल्ड फोटो, अदाओं ने जीता दिल

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement