Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Barbie अब एक और देश में हुई बैन, सामाजिक मान्यताओं को तोड़ने का लगा आरोप

Barbie banned: सार्वजनिक नैतिकता और सामाजिक परंपराओं की रक्षा के लिए कुवैत में बार्बी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: August 10, 2023 22:05 IST
Barbie- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Barbie

Barbie banned in Kuwait: 'बार्बी' पूरी दुनिया में तारीफें हासिल कर रही है। फिल्म को अच्छे रिव्यू भी मिले। लेकिन मिडिल ईस्ट के कई देश इस फिल्म से नाराज हैं। इसलिए इसे पहले ही कतर, साउदी अरब में बैन किया जा चुका है। वहीं अब सार्वजनिक नैतिकता के बारे में चिंताओं के कारण कुवैत में 'बार्बी' पर प्रतिबंध लगा दिया गया। बताया गया कि फिल्म सेंसरशिप समिति समाज की मान्यताओं के साथ विरोधाभासी विदेशी अवधारणाओं को सपोर्ट करती है। 

एक डॉल से बॉक्स ऑफिस पर धाक जमाती 'बार्बी' 

64 वर्षों से, बार्बी कांच की छतें तोड़ रही है और कभी-कभी वास्तविक महिलाओं से पहले करियर के मील के पत्थर को भी पार कर रही है। अब, गुड़िया ने एक वास्तविक महिला को ब्लॉकबस्टर 'बार्बी' फिल्म के साथ उद्योग में प्रवेश करने में मदद की है। लेकिन सभी देश फिल्म का समर्थन या खुश नहीं हैं। हाल ही में कुवैत के सूचना मंत्रालय ने सार्वजनिक नैतिकता और परंपराओं की रक्षा के लिए फिल्म बार्बी पर प्रतिबंध लगा दिया। 

लेबनान ने भी उठाया कदम 

मंत्रालय की फिल्म सेंसरशिप समिति के प्रमुख लफी-अल-सुबाई ने कहा कि वैश्विक बॉक्स ऑफिस पर 1 डॉलर बिलियन का कारोबार करने वाली फिल्म उन विचारों और मान्यताओं का विरोध करती है जो कुवैती समाज और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए अलग हैं। यह कदम लेबनान के संस्कृति मंत्री मोहम्मद मोर्तदा द्वारा देश में 'बार्बी' के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के आह्वान के बाद आया क्योंकि यह समलैंगिकता और ट्रांससेक्सुअलिटी को बढ़ावा देता है।

वियतनाम कर चुका है बैन 

लेबनान में, संस्कृति मंत्री मोहम्मद मोर्तदा ने कहा, उन्होंने अधिकारियों से समलैंगिकता को बढ़ावा देने के लिए बार्बी पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा, हालांकि फिल्म में समलैंगिक संबंधों या समलैंगिक रानियों का कोई प्रत्यक्ष संदर्भ नहीं है। विवादास्पद दक्षिण चीन सागर में चीन के दावे वाले क्षेत्र को दिखाने वाले एक दृश्य को लेकर फिल्म को वियतनाम में भी प्रतिबंधित कर दिया गया था।

Don 3 में शाहरुख खान को रिप्लेस करने पर ट्रोल होने के बाद, रणवीर सिंह ने फैंस से कही ये इमोशनल बात

ग्रेटा गेरविग ने बनाया ये रिकॉर्ड 

'बार्बी' ने केवल 7 दिनों के बाद 1 बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई के साथ उद्योग में मील का पत्थर हासिल किया है, जिससे फिल्म निर्माता ग्रेटा गेरविग एक अरब डॉलर की फिल्म में एकमात्र निर्देशन का श्रेय पाने वाली पहली महिला बन गई हैं। जैसा कि स्टूडियो के डिस्ट्रिब्यूशन विंग के अध्यक्ष जेफ गोल्डस्टीन ने कहा, 'बार्बी' किसी भी अन्य वार्नर ब्रदर्स की तुलना में 'हैरी पॉटर एंड द डेथली हैलोज़: पार्ट 2' को दो दिन में हराकर इस ग्राफ तक तेजी से पहुंची।

Bigg Boss OTT 2: सलमान के शो में होगी ट्रैवल व्लॉगर्स की एंट्री, फिनाले से पहले होगा धमाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement