Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Oscar 2022: जापान की ‘ड्राइव माय कार’ को मिला बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म का अवॉर्ड, जानिए क्यों है ये खास

इस श्रेणी में ‘ड्राइव माय कार’ के अलावा, डेनमार्क से ‘फ्ली’, इटली से ‘द हैंड ऑफ गॉड’, भूटान से ‘लुनाना: ए याक इन द क्लासरूम’ (भूटान) और नॉर्वे से ‘द वर्स्ट पर्सन इन द वर्ल्ड’ भी दौड़ में थी।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: March 28, 2022 10:51 IST
Oscar 2022:- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Oscar 2022:

Highlights

  • ‘ड्राइव माय कार’, 1985 में आई अकीरा कुरोसावा की ‘रैन’ (1985) के बाद सबसे अधिक श्रेणी में नामांकित दूसरी जापानी फिल्म है।
  • फिल्म को इससे पहले ‘गोल्डन ग्लोब’ और ‘बाफ्टा’ पुरस्कार में भी सम्मानित किया गया था।
  • ‘ड्राइव माय कार’ का 2021 ‘कान्स फिल्म महोत्सव’ में वर्ल्ड प्रीमियर हुआ था, जहां इसने सर्वश्रेष्ठ पटकथा का पुरस्कार जीता था।

लॉस एंजिलिस: मशहूर लेखक हारुकी मुराकामी की लघु कथा पर आधारित निर्देशक यूसुके हमागुची की जापानी भाषा की फिल्म ‘ड्राइव माय कार’ को ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस श्रेणी में ‘ड्राइव माय कार’ के अलावा, डेनमार्क से ‘फ्ली’, इटली से ‘द हैंड ऑफ गॉड’, भूटान से ‘लुनाना: ए याक इन द क्लासरूम’ (भूटान) और नॉर्वे से ‘द वर्स्ट पर्सन इन द वर्ल्ड’ भी दौड़ में थी। 

Oscars 2022: विल स्मिथ को मिला बेस्ट एक्टर का ऑस्कर, भारतीय फिल्म 'राइटिंग विद फायर' अवॉर्ड से चूकी

हमागुची ने पुरस्कार मिलने पर कहा, ‘‘ मैं यहां पहुंचे सभी अभिनेताओं को धन्यवाद करना चाहता हूं और जो यहां नहीं पहुंच पाए उनका भी धन्यवाद करता हूं।’’ हिदेतोशी निशिजिमा और टोको मिउरा अभिनीत यह फिल्म मानवीय संबंधों पर आधारित है। फिल्म की कहानी एक प्रसिद्ध मंच अभिनेता एवं निर्देशक युसुके काफुकु (निशिजिमा) के इर्द-गिर्द घूमती है, जिन्हें अपनी पत्नी की आकस्मिक मृत्यु के दो साल बाद हिरोशिमा में एक थिएटर फेस्टिवल में आंतोन चेखव के नाटक ‘अंकल वान्या’ के निर्देशन का प्रस्ताव मिलता है। वहां, उनकी मुलाकात एक युवती मिसाकी वतारी (मिउरा) से होती हैं और उनकी जिंदगी में कई बदलाव आते हैं। 

भारत को ऑस्कर में मिली निराशा, जानिए ‘राइटिंग विद फायर’में ऐसा क्या है जो नॉमिनेशन तक पहुंची डॉक्युमेंट्री

‘ड्राइव माय कार’, 1985 में आई अकीरा कुरोसावा की ‘रैन’ (1985) के बाद सबसे अधिक श्रेणी में नामांकित दूसरी जापानी फिल्म है। फिल्म को इससे पहले ‘गोल्डन ग्लोब’ और ‘बाफ्टा’ पुरस्कार में भी सम्मानित किया गया था। ‘ड्राइव माय कार’ का 2021 ‘कान्स फिल्म महोत्सव’ में वर्ल्ड प्रीमियर हुआ था, जहां इसने सर्वश्रेष्ठ पटकथा का पुरस्कार जीता था। फिल्म को ‘मूबी इंडिया’ पर देखा जा सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement